उदयपुर: वाजविया में अमृत सरोवर पानी से लबालब हुआ तो लोगों ने की पूजा, महिलाओं ने किया व्रत
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1320689

उदयपुर: वाजविया में अमृत सरोवर पानी से लबालब हुआ तो लोगों ने की पूजा, महिलाओं ने किया व्रत

Udaipur: उदयपुर के वाजविया गांव में तालाब पानी से लबालब हुआ. तो गांव के लोगों ने पाल पर पानी की पूजा की. महिलाओं ने व्रत किया.

उदयपुर: वाजविया में अमृत सरोवर पानी से लबालब हुआ तो लोगों ने की पूजा, महिलाओं ने किया व्रत

Udaipur: आजादी के अमृत महोत्सव के तहत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमृत सरोवर योजना को वल्लभनगर विधानसभा क्षेत्र के वाजविवा गांव के लोगों ने साकार कर के दिखाया. चित्तौड़ सांसद सीपी जोशी और वल्लभनगर भाजपा प्रभारी हिम्मत सिंह झाला की पहल को ग्रामीणों ने अपनाते हुए इस तालाब की रंगत को ही बदल दिया. बारिश के दौरान पानी की आवक से ये तालाब लबालब हो गया. इस पर उत्साहित ग्रामीणों ने सरोवर की पूजा की. इस मौके पर जिला प्रमुख ममता कुमार, देहात जिला अध्यक्ष चंद्रगुप्त सिंह चौहान सहित कई गणमान्य लोग मौजूद रहे. 

हर घर से शुरु श्रमदान

तालाब की सूरत बदलने के लिए गांव के प्रत्येक घर से श्रमदान शुरू हुआ. यहां पर महिलाओं ने इस समुंद्र रूपी तालाब को स्वयं समुंद्र देवता मानते हुए व्रत करना शुरू किया और अपने हाथों से प्रतिदिन श्रमदान शुरू किया. उसी श्रमदान और अमृत सरोवर योजना के माध्यम से आज इस तालाब की रंगत पूरी तरह से बदल गई. तालाब के जीर्णोद्धार के साथ ही तालाब में पानी की भी इस साल अच्छी आवक हुई है जिससे तालाब भरने के लेवल के करीब पहुंच चुका  है. अमृत सरोवर योजना में वाजविया गांव के तालाब को प्राथमिकता देने पर इस कार्यक्रम में पहुंची जिला प्रमुख ममता कुंवर पंवार का ग्रामीणों के इस प्रयास की सराहना करते हुए उनका आभार व्यक्त किया.

ये भी पढ़ें- पैरों में गिरकर मांगे जा रहे वोट, कह रहे- अब आप ही भगवान

तालाब की पाल पर पूजा, महिलाओं ने किया व्रत

तालाब के लबालब होने से ग्रामीणों में खुशी की लहर है. वे अपनी खुशी का इजहार उत्सव मना के कर रहे है. उत्सव के तहत गांव की महिलाएं अमृत सरोवर की पूजन करने पहुंची. डीजे की धुन पर गांव से महिला-पुरुषों का जत्था जुलूस के रूप में तालाब पर पहुंचा. जहां यज्ञ और हवन के साथ ही जल देवता की विधि विधान से पूजा अर्चना की गई. यज्ञ हवन में गांव के 101 जोड़ों ने समुद्र देवता को यज्ञ हवन में आहुतियां देते हुए गांव सहित आसपास क्षेत्र में खुशहाली की कामना की. साथ ही वहां आई बहनों का जल देवता के समक्ष चुनरी ओढ़ाकर स्वागत कर आभार व्यक्त किया. भाजपा विधानसभा प्रभारी झाला ने इस तालाब के सौंदर्यीकरण के साथ ही मरम्मत और गहराई को लेकर जो बीड़ा उठाया था उसको जिला परिषद के सहयोग से केंद्र सरकार की अमृत सरोवर योजना के तहत मूर्त रूप दिया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- छात्रसंघ चुनावों पर राजस्थान की हर कॉलेज का LIVE अपडेट

सरोवर पूजन के इस कार्यक्रम में भाजपा जिला अध्यक्ष चंद्रगुप्त सिंह चौहान, पूर्व जिला अध्यक्ष भंवर सिंह पंवार, जिला प्रमुख ममता कुंवर पंवार, स्थानीय ठाकुर हरि सिंह राठौड़, समाजसेवी रतन सिंह झाला, गादोली सरपंच गणपत नाथ चौहान सहित कई गणमान्य लोग पहुंचे. सभी अतिथियों का भाजपा विधानसभा प्रभारी हिम्मत सिंह झाला, पंचायत समिति सदस्य रतन सिंह राठौड़ और ग्राम वासियों द्वारा मेवाड़ी परंपरा अनुसार उपरना और साफा बंधवाकर स्वागत किया.

कार्यक्रम को संबोधित करते जिला प्रमुख ममता कुंवर ने कहा कि सरकार की अमृत सरोवर योजना के साथ ही ग्रामवासियों के श्रमदान की अनूठी पहल ने गांव में एक नया आयाम स्थापित किया है. इस तालाब के लिए जो भी विकास कार्य ग्रामवासी कहेंगे. उनको पूरा करने में जिला परिषद हर संभव प्रयास करेगा. 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए भाजपा जिला अध्यक्ष चंद्रगुप्त सिंह चौहान ने सभी ग्राम वासियों एवं महिलाओं द्वारा किए गए इस कार्य की सराहना करते हुए कहां महिलाओं ने व्रत रखते हुए इस तालाब को समुंद्र माना है.

उदयपुर जिले की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Trending news