Rajasthan Tourism: मात्र 5380 रुपये में घूमिए पूरा उदयपुर, जानिए IRCTC के इस नये पैकेज के बारे में
Advertisement

Rajasthan Tourism: मात्र 5380 रुपये में घूमिए पूरा उदयपुर, जानिए IRCTC के इस नये पैकेज के बारे में

Rajasthan Tourism: उदयपुर में घूमने के लिए एक से बढ़कर एक जगह है. यहां का सिटी पैलेस  400 वर्षों की अवधि में  मेवाड़ वंश के विभिन्न शासकों ने बनाया था.

 

Rajasthan Tourism: मात्र 5380 रुपये में घूमिए पूरा उदयपुर, जानिए IRCTC के इस नये पैकेज के बारे में

rajasthan tourism: वैलेंटाइन डे नजदीक है ऐसे में आप अपने लवर के साथ उदयपुर घूमने जा सकते हैं. झीलों के शहर उदयपुर में घूमने के लिए कई जगह हैं. इसके अलावा इंडियन रेलवे की सहायक कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (Indian Railway Catering and Tourism Corporation – IRCTC) आपके लिए एक ऑफर लेकर आई है.

IRCTC का टूर पैकेज के ऑफर के साथ आपका सफर और बेहतरीन हो जाएगा. इस टूर पैकेज की शुरुआत 5,380 रुपये से हो रही है.टूर पैकेज के पहले दिन आपको आपकी मनचाही जगह से पिक किया जाएग और इसके बाद आपको उदयपुर का सफर करवाया जाएगा.इसके अलावा आफको खाने के साथ अन्य सुविधाएं भी मिल सकती हैं.

उदयपुर में घूमने के लिए जगह

लेक पैलेस

लेक पैलेस उदयपुर में घूमने के लिए बेहतरीन जगह है. पिछोला झील के किनारे पर ये स्थित है. सुंदर धनुषाकार बालकनियों और बरामदों पर खड़े होकर आप बेहतरीन अनुभव ले सकते हैं. 16 वीं शताब्दी में इसका निर्माण करवाया गया था.

उदयपुर सिटी पैलेस

उदयपुर सिटी पैलेस  400 वर्षों की अवधि में  मेवाड़ वंश के विभिन्न शासकों ने बनाया था. 20 वीं सदी में उदयपुर सिटी पैलेस बनकर तैयार हुआ. जबकि  महल का निर्माण कार्य 1553 में शुरू हुआ था. यहां आपको मूर्तिकला अलंकरण से परिपूर्ण महलों की भव्य संरचना देखने को मिलेगी. साथ ही यहां के  सुंदर गलियारे, बरामदे आकर्षण का केंद्र हैं.

सज्जनगढ़ मानसून पैलेस

उदयपुर में एक पहाड़ी की चोटी पर सज्जनगढ़ मानसून पैलेस स्थित है. इस महल का निर्माण 19वीं सदी में हुआ. महाराणा सज्जन सिंह की कमान में यह महल बना. इस महल को बनाने का उद्देश्य राजा द्वारा मानसूनी बादलों को देखने के लिए बताया जाता है. साथ ही इस महल से चित्तौड़गढ़ में राजा के पैतृक घर को भी देखा जा सकता है.

जगदीश मंदिर

17 वीं शताब्दी में जगदीश मंदिर का निर्माण हुआ. भगवान विष्णु के अवतार भगवान जगन्नाथ  का ये मदिंर है. मंदिर का आंतरिक गर्भगृह देखते ही बनता है जहां पर भगवान विष्णु की मूर्ति है. पूजारी यहां पर रोजाना पूजा करते हैं. यहां आप अपने नाम से भी पूजा करवा सकते हैं.

Trending news