Tonk News: रीको एरिया को डंपिंग यार्ड बना कर रख दिया, इंडस्ट्रियल एरिया में डाल रहे वेस्टेज
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1505548

Tonk News: रीको एरिया को डंपिंग यार्ड बना कर रख दिया, इंडस्ट्रियल एरिया में डाल रहे वेस्टेज

केंद्र सरकार देशभर में व्यापारियों को मजबूत और सशक्त करने के लिए नित नई योजनाएं तैयार करता है.हर बार बजट में इन व्यापारियों का पूरा ख्याल रखा जाता है.

Tonk News: रीको एरिया को डंपिंग यार्ड बना कर रख दिया, इंडस्ट्रियल एरिया में डाल रहे वेस्टेज

Tonk News: केंद्र सरकार देशभर में व्यापारियों को मजबूत और सशक्त करने के लिए नित नई योजनाएं तैयार करता है.हर बार बजट में इन व्यापारियों का पूरा ख्याल रखा जाता है. इसके साथ ही राजस्थान में सूबे की गहलोत सरकार ने भी व्यापारियों के लिए इन्वेस्ट सम्मिट तक करवाए ताकि देश की और विदेशी कंपनियां प्रदेश में इन्वेस्ट करे. इनकी व्यवस्थाओं के जिला स्तर से लेकर नगर पालिका स्तर तक रीको औद्योगिक क्षेत्रों की स्थापना की गई.

गहलोत सरकार ने पंचायत समिति स्तर पर भी रीको का विकास करवाया लेकिन जिन अधिकारियों को इसकी निगरानी और विकास की जिम्मेदारी दी गई वो अपने दफ्तरों की चैम्बरों से बाहर निकल कर निरीक्षण की जहमत भी नहीं उठा रहे हैं. जिसके चलते ना रीको क्षेत्रों का पर्याप्त विकास हो रहा है ना ही अव्यवस्थाओं पर कार्रवाई हो पा रही है.

कई तो व्यापारी अपनी मनमानी कर रहे हैं. जिससे रीको एरिया को डंपिंग यार्ड बना कर रख दिया. ताजा मामला टोंक जिले के देवली क्षेत्र का है. जहां व्यापारी रीको नियमों की पालना नहीं कर रहे और इंडस्ट्रियल एरिया में कहीं भी वेस्टेज डाल देते हैं.

दरअसल टोंक जिले में देवली के रीको एरिया में लगभग 100 से सवा सौ इंडस्ट्रीज संचालित हो रही है. देवली के केकड़ी रोड स्थित इस रीको एरिया में आमजन के व्यापारियों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. जिसमें कई दिनों बाद डंपिंग यार्ड मिलने के बाद भी वेस्टेज वाहन में डालकर कहीं भी वेस्टेज डाला जा रहा है जिससे वेस्टेज से सलरी उड़ रही है सड़क पर सलरी जमा हो गई है यहां तक कि रीको इंडस्ट्रियल एरिया में बनाया गया था. अस्थाई डंपिंग यार्ड पहाड़ी का रूप ले चुका है इंडस्ट्रियल एरिया में सड़कों की हालत भी बिगड़ी हुई है. साथ ही नेशनल हाईवे पर भी कई जगह वेस्टेज डालने से आम जनता को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

ये भी पढ़ें- नागौर: सांसद कोष से 32 दिव्यांगजनों को सौंपी गई स्कूटी की चाबी, हनुमान बेनीवाल ने सरकार पर साधा निशाना

एसडीएम भारत भूषण गोयल ने बताया कि पनवाड़ मोड़ पर सभी इंडस्ट्रियल एरिया को वेस्टेज डालने के लिए डंपिंग यार्ड अलॉटमेंट कर दिया गया है. अगर कोई इंडस्ट्रीज इस पर गहनता से नहीं लेती है तो उचित कार्रवाई की जाएगी. साथ ही रीको अध्यक्ष विनोद जैन ने बताया कि यूक्रेन और रूस युद्ध के बाद इंडस्ट्री एरिया में आर्थिक मंदी का दौर चल रहा है. साथ ही जल्द ही नए डंपिंग यार्ड में वेस्टेज डालने का कार्य कार्य किया जाएगा.

Trending news