Tonk News: विद्याशीष हथकरघा: युवाओं को रोजगार और आत्मनिर्भरता की दिशा में प्रेरित करने का केंद्र
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2458264

Tonk News: विद्याशीष हथकरघा: युवाओं को रोजगार और आत्मनिर्भरता की दिशा में प्रेरित करने का केंद्र

टोंक जिले के आवां कस्बे में स्थित विद्याशीष हथकरघा न केवल उत्कृष्ट स्वदेशी उत्पादों का निर्माण कर रहा है, बल्कि युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने और उन्हें आत्मनिर्भरता की दिशा में प्रेरित करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है.

Tonk News: विद्याशीष हथकरघा: युवाओं को रोजगार और आत्मनिर्भरता की दिशा में प्रेरित करने का केंद्र

Tonk News: टोंक जिले के आवां कस्बे में स्थित विद्याशीष हथकरघा न केवल उत्कृष्ट स्वदेशी उत्पादों का निर्माण कर रहा है, बल्कि युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने और उन्हें आत्मनिर्भरता की दिशा में प्रेरित करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है. यह हथकरघा युवाओं को रोजगार के साथ-साथ स्वालम्बन की सीख भी दे रहा है, जिससे वे अपने भविष्य को सुरक्षित और सामर्थ्यवान बना सकें. विद्याशीष हथकरघा की पहल से न केवल स्थानीय युवाओं को लाभ हो रहा है, बल्कि यह स्वदेशी उत्पादों को बढ़ावा देने में भी महत्वपूर्ण योगदान कर रहा है.

 
गांधी जयंती व भाजपा के स्वास्थ्य एवं स्वच्छता सेवा पखवाड़े के तहत पूर्व कृषि मंत्री व भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष डॉक्टर प्रभु लाल सैनी ने आवां स्थित इस हथकरघा उद्योग का अवलोकन कर हस्तशिल्प की बारीकियां परखी. पूर्व मंत्री ने कारीगरों का मनोबल बढ़ाते हुए उपस्थित जनसमुदाय से कहा कि इस प्रकार के कुटीर व ग्रामीण उद्योगों से प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी के वॉकल फ़ॉर लोकल मिशन को पंख मिले हैं.

अभियान को नई पहचान मिल रही है.
इस हथकरघा उद्योग ने ग्रमीणों के युवाओं को रोजगार के नवीन अवसर उपलब्ध करवा कर कपड़े बनाने के हुनर से प्रशिक्षित किया है जो महात्मा गांधी के स्वदेशी अभियान व कुटीर उद्योग को बढ़ावा देने की दिशा में मील का पत्थर साबित हो रहा है.
 
 
संस्थान के निदेशक आशीष जैन ने बताया कि मुनि सुधासागर महाराज की प्रेरणा से व मेरे पिता अशोक जैन के मार्गदर्शन में 2017 में स्थापित इस हथकरघा में राज्य भर के बुनकरों को प्रशिक्षित करने के साथ टॉवल,साड़ी, बेडशीट,दुपट्टा, जुटबेग, कुर्ता, शर्ट की कई उन्नत किस्में बनाई जा रही है जिसकी एक्सपो और बुटीक डिजाइनें देश व विदेश में बहुत पसन्द की जा रही है. यहां उत्पादित हस्तनिर्मित कपड़ों को राजस्थान के विभिन्न शहरों के साथ महाराष्ट्र, गुजरात व मध्यप्रदेश में निर्यात किया जा रहा है.

 
जैन ने बताया कि गाँधी जयंती के अवसर पर पूर्व मंत्री सैनी इस केंद्र के निरीक्षण व अवलोकन के लिए आए, जहाँ उन्होंने कपड़ा बना रहे कारीगरों से विचार साझा करने के साथ मशीनों पर बैठकर इस तकनीक की बारीकियां समझी.

 
भाजपा के स्वच्छता और सेवा पखवाड़े के तहत हथकरघा परिसर और आसपास के क्षेत्र की साफ-सफाई की गई. इस दौरान उत्पादित कपड़ों की गुणवत्ता की जांच और सराहना भी की गई. चरखा चलाकर धागा बुनने का प्रदर्शन भी हुआ. इस अवसर पर मांगीलाल बलाई, दीनबंधु धाकड़, प्रकाश जैन, घासीलाल बलाई समेत कई ग्रामीण उपस्थित रहे. स्वास्थ्य के प्रति जन जागृति भी फैलाई गई.
 
 
 
 
राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी. राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news