टोंक: एनीमिया से मुक्ति के लिए प्रत्येक मंगलवार को मनाएंगे शक्ति दिवस
Advertisement

टोंक: एनीमिया से मुक्ति के लिए प्रत्येक मंगलवार को मनाएंगे शक्ति दिवस

 टोंक में एनीमिया मुक्त राजस्थान कार्यक्रम के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए प्रत्येक मंगलवार को शक्ति दिवस मनाया जाएगा.

एनीमिया मुक्ति टूल किट

   
Tonk: टोंक में एनीमिया मुक्त राजस्थान कार्यक्रम के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए प्रत्येक मंगलवार को शक्ति दिवस मनाया जाएगा. इस दिन आंगनबाड़ी, सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर बच्चों, किशोर- किशोरियों, प्रजनन उम्र की महिलाओं, गर्भवती महिलाओं तथा धात्री माताओं के लिए एनीमिया से संबंधित गतिविधियां आयोजित की जाएगी. जिसमें एनीमिया की स्क्रीनिंग, जांच, उपचार तथा एनीमिया के प्रति जागरुकता के लिए विभिन्न विभागों की सहभागिता से कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अशोक कुमार यादव ने बताया कि कार्यक्रम के लक्षित लाभार्थियों में 6 माह के बच्चों से लेकर 59 माह तक के बच्चों, किशोर-किशोरियां, 20- 24 वर्ष की विवाहित महिलाओं, गर्भवती महिलाओं व धात्री माताओं को शामिल किया गया हैं. उन्होंने बताया की प्रत्येक मंगलवार को आयोजित शक्ति दिवस के अंतर्गत आशा सहयोगिनियों द्वारा 6 माह से 59 माह तक के बच्चों को, 5 से 9 वर्ष के विद्यालय नहीं जाने वाले बच्चों को, 10 से 19 वर्ष की विद्यालय नहीं जाने वाली समस्त किशोरी बालिकाओं को, 20 से 24 वर्ष की विवाहित महिलाओं को एवं गर्भवती महिलाओं को एवं धात्री माताओं को आंगनबाड़ी केंद्र पर मोबिलाईज किया जायेगा.

ये भी पढ़ें- BJP सांसद के नाम पर अश्लील डांस वीडियो किया वायरल, पुलिस ने एक शख्स को लिया हिरासत में

अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एस.एस. अग्रवाल ने बताया कि आशाओं द्वारा 6 माह से 59 माह तक के बच्चों को 1 एमएल आईएफए सिरप पिलाई जाएगी, 5 से 9 वर्ष के विद्यालय नहीं जाने वाले बच्चों को आईएफए की गुलाबी गोली खिलाई जायेगी, 10 से 19 वर्ष की विद्यालय नहीं जाने वाली समस्त किशोरी बालिकाओं को आईएफए की नीली गोली खिलाई जायेगी, आशा द्वारा 6 माह से 59 माह तक के बच्चों की, 5 से 9 वर्ष के विद्यालय नहीं जाने वाले बच्चों की, 10 से 19 वर्ष की विद्यालय नहीं जाने वाली समस्त किशोरी बालिकाओं की, 20 से 24 वर्ष की विवाहित महिलाओं की, गर्भवती महिलाओं की और धात्री माताओं की एनीमिया के लिए स्क्रीनिंग शारीरिक लक्षणों के आधार पर की जायेगी.

Reporter - Purshottam Joshi

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

Trending news