निवाई: तहसील पटवार संघ का सात सूत्री मांगों को लेकर धरना, उपखंड कार्यालय पर किया प्रदर्शन
Advertisement

निवाई: तहसील पटवार संघ का सात सूत्री मांगों को लेकर धरना, उपखंड कार्यालय पर किया प्रदर्शन

Niwai News: तहसील पटवार संघ द्वारा अपनी समस्या एवं मांगों को लेकर उपखंड कार्यालय पर प्रदर्शन किया जा रहा है. 

निवाई: तहसील पटवार संघ का सात सूत्री मांगों को लेकर धरना, उपखंड कार्यालय पर किया प्रदर्शन

Niwai, Tonk News: पटवार संघ के अध्यक्ष वीरेंद्र सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि राजस्थान पटवार संघ द्वारा अपनी समस्या एवं मांगों के संबंध में वर्ष 2021 में संघर्ष किया, जिसके परिणाम स्वरूप 3 जुलाई 2021 और 4 अक्टूबर 2021 को राज्य सरकार से समझौता हुआ. इन समझौतों की पालना के लिए समय-समय पर सरकार से निवेदन किया गया, लेकिन फिर भी अभी तक अपेक्षित सकारात्मक कार्रवाई नहीं की गई है. 

उन्होंने बताया कि अल्प वेतनभोगी कार्मिकों पटवारियों के स्थानांतरण दूरदराज के जिलों में किए जा रहे हैं, जिस के संबंध में संगठन द्वारा के पदाधिकारियों एवं पटवारियों को विदेश श्वेता से प्रताड़ित करने के उद्देश्य एवं संगठन को कमजोर करने की नियत से दूर-दराज के जिलों में स्थानांतरण आए दिन का काम हो गया है. अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह ने बताया कि राजस्व मंडल राजस्थान अजमेर के समक्ष प्रदेश अध्यक्ष राजेंद्र कुमार निमीवाल ने आमरण अनशन शुरू कर दिया है. 

संपूर्ण राजस्थान के पटवारी के द्वारा काली पट्टी बांधकर किया जा रहा है, इसलिए प्रदेश नेतृत्व द्वारा दिए गए निर्णय के अनुसार, हमारी सात सूत्रीय निम्न मांगों पर पूर्व में हुए बिंदुओं पर अति शीघ्र कार्रवाई की जाएं. 

जिसमें आंदोलन अवधि में हुए मुकदमों को वापसी लेना (3 जुलाई के समझौते का बिंदु संख्या ए-4) कैडर पुनर्गठन कर नए पदों का सृजन करना, कोटा संभाग एवं सवाई माधोपुर में हुए आंदोलन अवधि के अवकाश को उपार्जित अवकाश में परिवर्तित करना, स्थानांतरण नीति का निर्माण एवं विशेषता से प्रताड़ित करने के उद्देश्य से एवं संगठन को कमजोर करने की नियत से दूर-दराज के जिलों में किए गए राजस्व कार्मिकों के स्थानांतरण निरस्त किए जाएं. नायब तहसीलदार के पद को राजपत्रित अधिकारी चित करते हुए सौ प्रतिशत पदोन्नति एवं तहसीलदार पद को 50% भू अभिलेख संवर्ग से पदोन्नति के माध्यम से भरा जाए. 

समक्ष के डॉग के समान वेतनमान का निर्धारण किया जाए, पटवारी ग्रेड पर 28 सौ वरिष्ठ पटवारी ग्रेड पे 36100 किया जाए. अभियंत्रिकी निरीक्षक से नायब तहसीलदार पद पर कार्य व्यवस्थार्थ व्यवस्था किस स्थान पर नियमित पदोन्नति करते हुए वरिष्ठ पटवारी से भूख अभी रक्षक निरीक्षक पद पर हुई वर्ष 2022-23 की पदोन्नति को रिव्यू करते हुए रिक्त होने वाले पदों पर पदोन्नति की जाए. 

उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा संगठन की मांगों एवं समझौते पर सकारात्मक कार्य नहीं होने एवं लगातार राजस्व कार्यों को जिला बदर किए जाने के कारण प्रदेशभर के न केवल पटवारियों में बल्कि समस्त राजस्व कार्मिकों में भय आविष्कार असंतोष व्याप्त है, जिसके कारण राजस्थान पटवार संघ द्वारा मजबूरन आंदोलन की राह पर अग्रसर होना पड़ रहा है. सरकार से निवेदन है कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर 3 जुलाई एवं 4 अक्टूबर 2021 को हुए समझौते की शीघ्र लागू करवाई जाए.  

धरना प्रदर्शन में पटवार संघ अध्यक्ष धीरेंद्र सिंह, उपाध्यक्ष मनीष कुमार जाट, मंत्री रमेश चंद्र गुर्जर, संगठन मंत्री गौरीशंकर कुमावत, संगठन मंत्री श्रीमती सीमा मीणा, कोषाध्यक्ष मदन लाल नोगिया, गिर्राज प्रसाद मीणा, गोलू राम मीणा, शंकर सिंह मीणा, रामस्वरूप खटीक, प्रदीप चौधरी, जीतराम चौधरी, हंसराज जाट, गुड्डी चौधरी, ममता जाट, साधना कुमावत, सुनीता कंवर, सहित उपशाखा निवाई के समस्त पटवारी गण मौजूद रहे. 

Reporter- Purshottam Joshi

Trending news