Tonk: भरी ठंड में नहीं भटकेंगे अब सैकड़ों परिवार, केकड़ी मार्ग पर मिला आशियाना, नगर पालिका अनोखी पहल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1480287

Tonk: भरी ठंड में नहीं भटकेंगे अब सैकड़ों परिवार, केकड़ी मार्ग पर मिला आशियाना, नगर पालिका अनोखी पहल

टोंक नगरपालिका की एक अनोखी पहल की है. नगर पालिकाध्यक्ष नेमीचंद जैन और ईओ सुरेश मीना ने नगर पालिका देवली की ओर से देवली केकड़ी मार्ग पर एक ऐसी कॉलोनी बसाई गई. जिसमें सभी गरीब परिवारों को निशुल्क भूखंड आवंटन किया जाएगा.

87 परिवार को मिला नया आवास.

Initiative of Tonk Municipality: जिले की देवली नगर पालिका में कई वर्षों से परिवार के साथ निवास कर रहे गाड़िया लोहार घुमंतू जाति के 87 परिवार अपने परिवार के साथ फुटपाथ और अन्य जगहों पर अस्थाई झोपड़ी बनाकर जीवन यापन करते हैं जिनको सर्दी, गर्मी, बरसात आदि मौसम में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

इन सभी परिवारों और अन्य गरीब परिवारों के लिए नगरपालिका की एक अनोखी पहल की है. नगर पालिकाध्यक्ष नेमीचंद जैन और ईओ सुरेश मीना ने नगर पालिका देवली की ओर से देवली केकड़ी मार्ग पर एक ऐसी कॉलोनी बसाई  गई जिसमें सभी गरीब परिवारों को निशुल्क भूखंड आवंटन किया जाएगा. साथ ही इनको पक्के मकान बनाने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभ दिला कर उनके मकान पक्के मकान तैयार करवाएं. साथ ही इन सभी परिवारों को स्थाई आवास उपलब्ध करवाया जाएगा. इसमें नगर पालिका की ओर से तमाम सुविधाएं मुक्कमल करवाई जाएगी.

योजना की मुख्य विशेषताएं 

उक्त आवास योजना में कुल 15 बाय 30 यानी 50 वर्ग गज के 203 भूखंड, दो उद्यान 30 फुट चौड़ी सड़क साथ ही भूखंडों के सामने 10  फुट फुटपाथ का निर्माण कराया गया है साथ ही पेयजल की व्यवस्था लाइट की व्यवस्था नगर पालिका की ओर से की गई है.
नगर पालिका द्वारा कराए गए आवासीय कॉलोनी में विकास कार्य

1.सड़कों का निर्माण

2.सामुदायिक भवन का निर्माण

3.उद्यान व सौंदर्यीकरण

4.बोरिंग व पेयजल की व्यवस्था

5.सार्वजनिक शौचालय का निर्माण

ये भी पढ़ें- पूर्वी राजस्थान में राहुल की 'पायलट' बनी मीणी-गुर्जरी! क्या किरोड़ी के लिए फिर खड़ी होगी परेशानी

देवली नगर पालिका ईओ सुरेश कुमार मीणा नगर पालिका चेयरमैन नेमीचंद जैन की हर जगह चर्चाएं हो रही है साथ ही देवली नगरपालिका योर सुरेश कुमार ने बताया कि यह आवासीय कॉलोनी विधायक हरीश चंद्र मीणा के सुपरविजन में था इसलिए इसका जल्द निर्माण कराकर गरीब परिवार को सुपुर्द कर दिया गया है ऐसे ही कहीं कल्याण कल्याणकारी योजनाएं जल्द नगर पालिका में शुरू करके गरीबों को लाभ पहुंचाया जाएगा.

Reporter- Pushottam Joshi

Trending news