श्रीगंगानगर के घड़साना में गोपाष्टमी पर गायों की हुई पूजा, गोशाला में मना उत्सव
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1421466

श्रीगंगानगर के घड़साना में गोपाष्टमी पर गायों की हुई पूजा, गोशाला में मना उत्सव

घड़साना के तीन एसटीआर में स्थित शिव गोशाला परिसर में गोपाष्टमी पर्व धूमधाम से मनाया गया. इस दौरान गो माता को फूल ओर आकर्षित वस्त्रों से सजाया गया. गोशाला परिसर में क्षेत्र के गणमान्य नागरिकों के साथ महिलाओं ने भाग लिया.इस दौरान शिव गोशाला परिसर में बन रहे गो चिकित्सालय के लिए उपस्थित भामाशाहों ने बढ़-चढ़कर सहयोग दिया.

 

 श्रीगंगानगर के घड़साना में गोपाष्टमी पर गायों की हुई पूजा, गोशाला में मना उत्सव

घड़साना: श्री गंगानगर के घड़साना में हिंदू पंचांग अश्विन अष्टमी के शुभ अवसर पर गोपाष्टमी पर्व परंपरागत तरीके से मनाया गया. गोपाष्टमी के उपलक्ष्य में शिव गोशाला परिसर में गोपाष्टमी महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया. घड़साना की तीन एसटीआर में स्थित शिव गोशाला में गोपाष्टमी पर्व धूमधाम से मनाया गया. जिसमें शिव गोशाला कमेटी के सदस्यों और स्थानीय लोगों ने गायों की विधि-विधान से पूजा अर्चना की.

गोशाला सदस्यों के द्वारा भव्य श्रृंगारिक पंडाल सजाया गया. हिंदू परंपरा के अनुसार गो माता को श्रृंगारिक किया गया. शिव गोशाला में गोपाष्टमी महोत्सव को उपस्थित ब्राह्मणों ने वैदिक मंत्रों के उच्चारण के साथ प्रारंभ किया. लड्डू गोपाल के स्वरूप का विधि पूर्वक रूद्र अभिषेक किया गया. तत्पश्चात फूलों एवं आकर्षक वस्त्रों से सजी हुई गो माता का विधि विधान से पूजन किया गया.

 गोशाला परिसर में आए सभी गो भक्तों ने विधिपूर्वक पूजन कर गो माता का आशीर्वाद प्राप्त किया. गोशाला समिति के सदस्यों द्वारा गायों के लिए दलिए की व्यवस्था की गई थी. गोशाला परिसर में पहुंचे हुए भक्तों ने बीमार गायों को अपने हाथों से चारा खिलाया. वहीं, महिलाओं ने गायों को गुड़ खिलाकर मन्नते मांगी. इस दौरान गोशाला समिति के सदस्यों ने आए हुए सभी क्षेत्र के गणमान्य लोगों को गोशाला परिसर का भ्रमण करवाया.

 निर्माणाधीन गो चिकित्सालय से अवगत करवाया. कृष्ण आचार्य ने निर्माणाधीन गो चिकित्सालय और एंबुलेंस की आवश्यकता बताते हुए सहयोग का आग्रह किया. जिसके चलते उपस्थित भामाशाहों ने आगे बढ़ते हुए निर्माणाधीन श्री श्याम गो चिकित्सालय के लिए सहयोग राशि दी. वहीं, कुछ भामाशाहों ने हरा चारा गुड़ की सेवाएं दी. जयदीप माहेश्वरी व गोशाला के समस्त सदस्यों द्वारा उपस्थित ब्राह्मणों का पूजन कर दक्षिणा प्रदान की इस दौरान जयदीप माहेश्वरी ने कहा कि जिस प्रकार हम गाय को माता मानकर पूजते हैं. उसी प्रकार हमारे समस्त धार्मिक कार्यों को विधि विधान से करने वाले ब्राह्मण जिन्हे ग्रंथों में देवता के समान कहा गया है. गो का पूजन भी किया जाना चाहिए.

 क्योंकि इन्हीं के आशीर्वाद स्वरुप हमें ऐसे पुण्य कार्य करने की शक्ति प्राप्त होती है. शिव गोशाला समिति के अध्यक्ष नत्थू अग्रवाल ने बताया कि गोशाला समिति के सभी सदस्य निस्वार्थ भाव से बीमार और अपाहिज गायों की सेवा हेतु हमेशा तत्पर रहते हैं. इस दौरान समिति के अध्यक्ष नाथूराम अग्रवाल, पंकज बाजोरिया ,मदन मोहन गोयल, योगेश बंसल ,पंडित रवि भाई सारस्वत, प्रवीण बंसल ,कृष्ण कुमार आचार्य, जयदीप माहेश्वरी , विष्णु अग्रवाल, किशनलाल ,सुनील बिश्नोई ,कालूराम, जसकरण सिंह ,अशोक मवानी, जितेंद्र सोनी उपस्थित रहे.

Reporter - Kuldeep Goyal

ये भी पढ़ें- CM अशोक गहलोत पुष्कर मेला के कार्यक्रम में इस वजह से हुए नाराज, जानें क्या कहा​

 

Trending news