रायसिंहनगर में बेटियों के लिए IAS गुंजन सिंह का नवाचार, दिशा कार्ड योजना की हुई शुरुआत, जानें..
Advertisement

रायसिंहनगर में बेटियों के लिए IAS गुंजन सिंह का नवाचार, दिशा कार्ड योजना की हुई शुरुआत, जानें..

Raisinghnagar News: आईएएस रायसिंहनगर की उपखंड अधिकारी गुंजन सिंह द्वारा नवाचार कार्य की शुरुआत करते हुए दिशा कार्ड योजना नवाचार किया है...

दिशा कार्ड योजना

Raisinghnagar News: आईएएस रायसिंहनगर की उपखंड अधिकारी गुंजन सिंह द्वारा नवाचार कार्य की शुरुआत करते हुए दिशा कार्ड योजना नवाचार किया है. बेटियों के लिए इस योजना की शुरुआत गांव भादवांवाला में 7 नवजात बेटियों के कार्ड बनाकर की गई है. इस नवाचार कार्यक्रम के शुभारंभ के अवसर पर गांव में बेटी के नाम से सड़क का भी शिलान्यास किया गया है. इस सड़क मार्ग का नाम गांव की बेटी के नाम से ही नामकरण किया गया है. नमिशा बिटिया मार्ग लोकार्पण के साथ पौधारोपण कर बेटियों को उपहार, खिलौने और बधाई संदेश दिया गया है.

साथ ही कार्यक्रम के दौरान बच्चियों के परिवारों को सरकार की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ा गया. ग्राम पंचायत भादवावाला में आयोजित कार्यक्रम में जिला कलेक्टर ने दिशा नवाचार को बेटियों के लिये महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि इसके माध्यम से न केवल इन बालिकाओं को शिक्षा और अच्छा स्वास्थ्य मिल सकेगा, बल्कि भविष्य में ये बालिकाएं जागरूक होकर अपने परिवारों को भी शिक्षित और जागरूक कर सकेंगी. 

उन्होंने कहा कि दिशा के माध्यम से बेटियों के परिवारों को सरकार की 15 से अधिक जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ भी मिल सकेगा. कलेक्टर सौरभ स्वामी ने बताया कि यह पहल रायसिंहनगर एसडीएम गुंजन सिंह ने की है. उन्होंने बताया कि दिशा कार्ड में बेटियों के जन्म से लेकर उनकी शिक्षा-दीक्षा में जो सरकार की योजनाएं हैं. उनका लाभ मिल सके. उन्होंने बताया कि इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा चलाई जा रही करीब 15 योजनाओं का लाभ बेटियों को मिलेगा. 

बता दें कि संचालित की जाने वाली सभी योजनाओं का जन्म लेने से लेकर उनकीशिक्षा-दीक्षा तक प्रशासन द्वारा लाभ पहुंचाया जाएगा. इसके लिए सर्वे कार्य भी शुरू कर दिया गया है. इस अवसर पर प्रधान सुनीता वीरेंद्र गोदारा, सोनू सिहाग, पूर्व विधायक सोना बावरी, महिला अधिकारिता विभाग के विजय कुमार, रेणु बाला, हरबंस कौर, तहसीलदार जितेन्द्र सिंह, बीडीओ श्री रामराज सहित अन्य मौजूद रहें.

Reporter: Kuldeep Goyal

यह भी पढ़ेंः 

Lopamudra Raut की बोल्डनेस के आगे फीका पड़ा Urfi Javed का जलवा, फोटोज देख फैंस ने की तुलना

Shweta Tiwari Bold Look: श्वेता तिवारी के इन 5 साड़ी लुक्स ने पार की Boldness की सारी हदें, फोटोज देख बढ़ गईं फैंस की धड़कनें

फाइनल हुआ Sidharth Malhotra और Kiara Advani का वेडिंग वेन्यू, चंडीगढ़ में लेंगे सात फेरे!

 

Trending news