Sriganganagar News: बेटियों के लिए IAS गुंजन सिंह का नवाचार, रायसिंहनगर में दिशा कार्ड योजना की हुई शुरुआत
Advertisement

Sriganganagar News: बेटियों के लिए IAS गुंजन सिंह का नवाचार, रायसिंहनगर में दिशा कार्ड योजना की हुई शुरुआत

टियों के लिए इस योजना की शुरुआत गांव भादवांवाला में 7 नवजात बेटियों के कार्ड बनाकर की गई है. इस नवाचार कार्यक्रम के शुभारंभ के अवसर पर गांव में बेटी के नाम से सड़क का भी शिलान्यास किया गया है.

Sriganganagar News: बेटियों के लिए IAS गुंजन सिंह का नवाचार, रायसिंहनगर में दिशा कार्ड योजना की हुई शुरुआत

Raisinghnagar News: आईएएस रायसिंहनगर की उपखंड अधिकारी गुंजन सिंह द्वारा नवाचार कार्य की शुरुआत करते हुए दिशा कार्ड योजना नवाचार किया है. बेटियों के लिए इस योजना की शुरुआत गांव भादवांवाला में 7 नवजात बेटियों के कार्ड बनाकर की गई है. इस नवाचार कार्यक्रम के शुभारंभ के अवसर पर गांव में बेटी के नाम से सड़क का भी शिलान्यास किया गया है. इस सड़क मार्ग का नाम गांव की बेटी के नाम से ही नामकरण किया गया है.नमिशा बिटिया मार्ग लोकार्पण के साथ पौधारोपण कर बेटियों को उपहार, खिलौने व बधाई संदेश दिया गया है.

कार्यक्रम के दौरान बच्चियों के परिवारों को सरकार की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ा गया.ग्राम पंचायत भादवावाला में आयोजित कार्यक्रम में जिला कलक्टर ने दिशा नवाचार को बेटियों के लिये महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि इसके माध्यम से न केवल इन बालिकाओं को शिक्षा और अच्छा स्वास्थ्य मिल सकेगा बल्कि भविष्य में ये बालिकाएं जागरूक होकर अपने परिवारों को भी शिक्षित और जागरूक कर सकेंगी. उन्होंने कहा कि दिशा के माध्यम से बेटियों के परिवारों को सरकार की 15 से अधिक जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ भी मिल सकेगा.

ये भी पढ़ें- RSMSSB CET 2023 Exam: सर्दी में सुबह 8 बजे परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा, पढ़ें पूरी गाइडलाइंस, नहीं तो हो सकते हैं परेशान

कलेक्टर सौरभ स्वामी ने बताया कि यह पहल रायसिंहनगर एसडीएम गुंजन सिंह ने की है. उन्होंने बताया कि दिशा कार्ड में बेटियों के जन्म से लेकर उनकी शिक्षा-दीक्षा में जो सरकार की योजनाएं है उनका लाभ मिल सके. उन्होंने बताया कि इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा चलाई जा रही करीब 15 योजनाओं का लाभ बेटियों को मिलेगा. संचालित की जाने वाली सभी योजनाओं का जन्म लेने से लेकर उनकीशिक्षा-दीक्षा तक प्रशासन द्वारा लाभ पहुंचाया जाएगा. इसके लिए सर्वे कार्य भी शुरू कर दिया गया है.

इस अवसर पर प्रधान सुनीता वीरेंद्र गोदारा, सोनू सिहाग, पूर्व विधायक सोना बावरी, महिला अधिकारिता विभाग के विजय कुमार, रेणु बाला, हरबंस कौर, तहसीलदार जितेन्द्र सिंह, बीडीओ श्री रामराज सहित अन्य मौजूद रहे.

Trending news