Sadulshahar: विधायक जगदीश जांगिड़ ने मुआवजे के लिए अधिकारियों को दिए गिरदावरी के निर्देश
Advertisement

Sadulshahar: विधायक जगदीश जांगिड़ ने मुआवजे के लिए अधिकारियों को दिए गिरदावरी के निर्देश

Sriganganagar News: मौसम में हुए अचानक बदलाव के कारण जोरदार बारिश हुई और कई इलाको में ओलावृष्टि हुयी जिससे खेतो में खड़ी पकी हुई फसल को नुक्सान होने की आंशका है. विधायक जगदीश जांगिड़ ने इसे लेकर अधिकारियों को गिरदावरी के निर्देश दिए हैं. 

 

Sadulshahar: विधायक जगदीश जांगिड़ ने मुआवजे के लिए अधिकारियों को दिए गिरदावरी के निर्देश

Sriganganagar, Sadulshahar: मौसम में हुए अचानक बदलाव के कारण जोरदार बारिश हुई और कई इलाको में ओलावृष्टि हुयी जिससे खेतो में खड़ी पकी हुई फसल को नुक्सान होने की आंशका है. विधायक जगदीश जांगिड़ ने इसे लेकर अधिकारियों को गिरदावरी के निर्देश दिए हैं.

सादुलशहर विधायक एडवोकेट जगदीश चंद्र जांगिड़ ने जिला कलेक्टर सौरभ स्वामी, एसडीएम योगेश देवल, तहसीलदार पूनम कंवर एवं कृषि विभाग के अधिकारियों को प्रभावित काश्तकारों और क्षेत्रफल का आंकलन करने के निर्देश देते हुए कहा कि उन्हें जल्द से जल्द मुआवजा दिया जाए. उन्होंने बनवाली, भागसर, दलियांवाली, दौलतपुरा, मिर्जेवाला, कोठा और पक्की सहित अन्य क्षेत्रों में बरसात/ओलावृष्टि से फसलों में हुए नुकसान पर चिन्ता व्यक्त करते हुए कहा कि इस मुश्किल घडी में राजस्थान सरकार और वे किसानों के साथ हैं. विधायक जांगिड़ ने बताया कि श्रीगंगानगर व हनुमानगढ जिले में गत दिनों के बाद शुक्रवार को भी तेज हवा, वर्षा और कहीं-कहीं ओलावृष्टि होने की सूचना मिली है. 

क्षेत्र के किसानों ने उन्हें अवगत करवाया कि गेहूं, सरसों, जौ, चना के अलावा अन्य फसलों में नुकसान हुआ है. विधायक ने आपदा प्रभावित किसानों से भी आग्रह किया है कि फसल नुकसान का तत्काल सर्वे कार्य प्रारम्भ होगा और प्रभावित किसान बीमित फसल को उक्त कारणों से नुकसान होने की दशा में घटना घटने के 72 घंटे में सम्बंधित बीमा कम्पनी एस.बी.आई जनरल इन्श्योरेंश कम्पनी लिमिटेड के टोल फ्री नम्बर 18002091111 पर सूचित करें. घटना घटने के 72 घंटे में प्रभावित किसान द्वारा क्रॉप इन्श्योरेंस ऐप्प द्वारा व्यक्तिगत आधार पर इंटीमेशन दर्ज करायें. जिन किसानों के पास एन्ड्रोयड मोबाईल नहीं हैं, वे अपने नजदीक के ई-मित्रा पर जाकर प्रधानमंत्री फसल बीमा पोर्टल के माध्यम से भी अपना इंटीमेशन दर्ज करवा सकते हैं.

सादुलशहर एसडीएम योगेश देवल ने बताया कि जिन किसानों ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनान्तर्गत रबी 2022-23 में बोई गई फसलों का फसल बीमा करवा रखा है, वे किसान बीमित खड़ी फसल में स्थानिक आपदाओं एवं खेत में काटकर सुखाने के लिये रखी गई बीमित फसल में नुकसान होने पर प्रभावित किसान अपना इन्टीमेशन निम्न माध्यमों से दर्ज करवा सकते हैं.

यह भी पढ़ें...

हथियार तस्कर निंबाराम को जोधपुर पुलिस ने मारी गोली, दो साथियों के साथ किया गिरफ्तार

डूंगरपुर में नाबालिग लड़की से दोस्ती कर गुजरात ले गया, 4 महीने तक किया दुष्कर्म, अब खुलासा

Trending news