Dholpur news: वन्यजीवों पर टूटा करंट का कहर, दो पैंथरों की हुई मौत
Advertisement

Dholpur news: वन्यजीवों पर टूटा करंट का कहर, दो पैंथरों की हुई मौत

Dholpur news: धौलपुर के सरमथुरा में वन्यजीवों पर टूटा करंट का कहर करंट की चपेट में आने से दो पैंथरों की मौत हो गई. पशु चिकित्सकों की टीम मौके पर पहुंची और घटनास्थल का मौका मुआयना किया.

Dholpur news: वन्यजीवों पर टूटा करंट का कहर, दो पैंथरों की हुई मौत

Dholpur news: धौलपुर सरमथुरा उपखंड में गौलारी ग्राम पंचायत के अहीरपुरा वन क्षेत्र में 11 केवी के करंट के तार से चिपककर दो पैंथरो की दर्दनाक मौत का मामला सामने आया है. मृत पैंथरो में एक पैंथर नर और एक पैंथर मादा है. जो के जंगल में विचरण करने के दौरान करंट की चपेट में आ गए और मौत हो गई. घटना की सूचना पर वन विभाग की टीम , पुलिस टीम एवं पशु चिकित्सकों की टीम मौके पर पहुंची और घटनास्थल का मौका मुआयना किया.

 जिसके बाद वन विभाग की टीम ने पशु चिकित्सकों की मौजूदगी में दोनों शवों का घटनास्थल के पास ही पोस्टमार्टम कर अंतिम संस्कार कर दिया. वनरक्षक शिव कुमार ने बताया कि ग्रामीणों द्वारा रविवार सुबह सूचना दी गई कि गोलारी गांव के जंगलों में दो पैंथरों के शव के पड़े हुए हैं. जिस पर वन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर दोनों पैंथरो के शवों को कब्जे में लेकर पशु चिकित्सकों की टीम द्वारा पोस्टमार्टम कराया गया. जिसमें बिजली के करंट से चिपककर दोनों पैंथरो की मौत होने की पुष्टि हुई है. जिसके बाद वन विभाग की टीम ने घटनास्थल पर ही दोनों शवों का अंतिम संस्कार कर दिया. 30-40 की संख्या में पैंथर सरमथुरा क्षेत्र के जंगल का वातावरण पैंथरो के लिए काफी अनुकूल साबित हो रहा है. जिससे वन क्षेत्र में इन दिनों करीब 30-40 पैंथरो का मूवमेंट बना हुआ है. 

यह भी पढ़ें- Parliament building: राजस्थान के इन शहरों के पत्थर का नई संसद बनाने में हुआ है इस्तेमाल

टाईगर का भीं बना हुआ है मूवमेंट
धौलपुर जिले के सरमथुरा उपखंड क्षेत्र में पिछले काफी समय से दो टाइगर ने अपना डेरा जमाया हुआ है हाल ही में उनमें से एक मादा टाइगर ने 3 शावको को भी जन्म दिया है साथी एक टाइगर और कैलादेवी अभयारण्य से विचरण करते हुए धौलपुर के वन विहार क्षेत्र में अपना स्थाई ठिकाना बना रहा है. करंट लगने से पूर्व में पेंथरो की मौत हुई थी. जिसके बाद भी वन विभाग द्वारा कोई सबक नहीं लिया पूर्व में बाड़ी उपखंड क्षेत्र में एक पैंथर व अन्य दो वन्यजीव की विधुत करंट लगने से मौत हुई थी. जिसके बाद आज फिर सरमथुरा क्षेत्र में करंट लगने से दो पैंथरो की मौत हो गई.

Trending news