Lachmangarh: रामलीला मंचन के कलाकारों का हुआ सम्मान, 1972 से चली आ रही है परंपरा
Advertisement

Lachmangarh: रामलीला मंचन के कलाकारों का हुआ सम्मान, 1972 से चली आ रही है परंपरा

सीकर के लक्ष्मणगढ़ में रामलीला मैदान में श्रीराम के जीवन पर आधारित रामलीला का मंचन करने वाले कलाकारों का सम्मान.

रामलीला के कलाकारों का सम्मान

Lachmangarh: सीकर के लक्ष्मणगढ़ में रामलीला मैदान में श्रीराम के जीवन पर आधारित रामलीला का मंचन करने वाले कलाकारों का धार्मिक संस्था लोकसेवा ज्ञान मंदिर ट्रस्ट द्वारा सम्मान किया गया. लोकसेवा ज्ञान मंदिर ट्रस्ट के प्रभारी राजेंद्र कुमार ने बताया कि लक्ष्मणगढ़ नगर के युवा कलाकारों द्वारा रामलीला मंचन से पूर्व एक माह के अथक प्रयास से सनातन संस्कृति को मंचन के माध्यम से आज भी लोगों को परिचित करवाया जा रहा है. इस मौके पर लोकसेवा ज्ञान मंदिर ट्रस्ट द्वारा रामलीला मंचन के कलाकारों का दुप्पटा, श्रीरामचरितमानस व सरल गीता पुस्तक देकर सम्मानित किया गया. 

ये भी पढ़ें : Rajasthan Politics : सचिन पायलट के हाड़ौती दौरे पर गहलोत गुट और बीजेपी की नजर, समर्थकों के बीच मुस्कुराते दिखे पायलट

लक्ष्मणगढ़ नगर में स्थानीय युवा कलाकारों द्वारा सन् 1972 से रामलीला मैदान में शारदीय नवरात्र पर नौ दिवसीय भगवान श्रीराम के जीवन पर आधारित रामलीला का मंचन किया जा रहा है. रामलीला के मंचन को सुचारू रूप किया जाएं जिसको लेकर नगर के गणमान्य लोगो की ओर से श्रीराम लीला समिति भी बना रखी है. आमजन के सहयोग और जनमानस द्वारा चंदे के माध्यम से प्रतिवर्ष रामलीला का मंचन नगर के युवा कलाकारों द्वारा किया जाता है. 

नगर की धार्मिक संस्था लोकसेवा ज्ञान मंदिर ट्रस्ट द्वारा रामलीला मंचन के सभी कलाकारों का उत्साह बढ़ाने के उद्देश्य से नगर के अराध्य देव रघुनाथजी के बड़े मंदिर के महंत अशोकदास महाराज के सानिध्य में सम्मान किया गया. इस मौके पर ट्रस्ट के यादव शास्त्री, प्रकाश पासोरिया, अध्यक्ष श्यामसुंदर शर्मा, प्रभारी राजेंद्र कुमार शर्मा, दिव्यांग प्रकोष्ठ प्रभारी कमल कुमावत, अमित सोनी, सुरेंद्र मंडार, सुनील कुमार सैनी व ट्रस्ट के अनेक कार्यकर्ता और पदाधिकारी मौजूद रहें.

भेड़िया आया भेड़िया आया का डर दिखाकर कुर्सी पर चिपके रहना चाहते हैं अशोक गहलोत - गजेंद्र सिंह शेखावत
 

Trending news