सीकर न्यूज: भूदौली रोड स्थित सामुदायिक भवन में कार्यशाला, गर्भावस्था में शिशु की देखभाल की दी जानकारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2085509

सीकर न्यूज: भूदौली रोड स्थित सामुदायिक भवन में कार्यशाला, गर्भावस्था में शिशु की देखभाल की दी जानकारी

सीकर न्यूज: नीमकाथाना के क्षमतावर्धन कार्यशाला और बेटी जन्मोत्सव कार्यक्रम का हुआ आयोजन.भूदौली रोड स्थित सामुदायिक भवन में कार्यशाला हुई. गर्भावस्था में शिशु की देखभाल की जानकारी दी. 

सीकर न्यूज: भूदौली रोड स्थित सामुदायिक भवन में कार्यशाला, गर्भावस्था में शिशु की देखभाल की दी जानकारी

सीकर न्यूज: नीमकाथाना के क्षमतावर्धन कार्यशाला और बेटी जन्मोत्सव कार्यक्रम का हुआ आयोजन.भूदौली रोड स्थित सामुदायिक भवन मे हुआ कार्यक्रम.महिला एवं बाल विकास एवं महिला अधिकारिता विभाग के संयुक्त तत्वाधान में बेटी-बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना अंतर्गत हुआ कार्यक्रम.महिला एवं बाल विकास एवं महिला अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक संजय चेतानी ने दी जानकारी.

नीमकाथाना जिले में महिला एवं बाल विकास एवं महिला अधिकारिता विभाग के संयुक्त तत्वाधान में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना अंतर्गत नीम का थाना ब्लॉक की सभी ग्राम साथिनों और आंगनबाड़ी कार्मिकों की एक क्षमतावर्धन कार्यशाला और बेटी जन्मोत्सव कार्यक्रम का आयोजन भूदौली रोड स्थित सामुदायिक भवन में किया गया.

इस दौरान उत्कृष्ठ कार्य करने वाली आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का सम्मान किया गया.कार्यशाला की शुरुआत करते हुए डॉक्टर संदीप जाखड़ ने उपस्थित कार्मिकों को गर्भावस्था में देखभाल की जानकारी देते हुए बताया कि शिशु जन्म के उपरांत प्रारंभिक 6 माह तक शिशु को केवल स्तनपान ही कराया जाना चाहिए. 

क्योंकि माता का दूध बच्चे के लिए सर्वोत्तम आहार होता है,जब बच्चा 6 माह से अधिक हो जाये तो उसे ,उसकी रुचि के अनुसार अर्द्ध ठोस आहार भी दिया जाना चाहिए, टीकाकरण के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि 10 से 14 वर्ष की किशोरी बालिकाओं को भविष्य में ग्रीवा कैंसर की आशंका से बचने हेतु एचपीवी वैक्सीन अवश्य लगाई जानी चाहिए.

 मुख्य अतिथि दौलत राम गोयल ने आंगनबाड़ी कार्मिकों को विकसित भारत संकल्प यात्रा सहित जन समुदाय के लिए की जा रही सेवाओं के लिए उन्हें बधाई दी. उनके मानदेय व्रद्धि से संबंधित मांग को राज्य सरकार तक पहुंचाने के आश्वासन दिया.

उपनिदेशक संजय चेतानी ने बताया कि कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्य करने वाली आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का सम्मान किया गया.इस अवसर पर महिला अधिकारिता पर्यवेक्षक हितेश शर्मा,चिमन लाल, गोविंद सिंह, इंद्राज सैनी सहित सैकड़ो महिला कार्यकर्ता मौजूद रही.

ये भी पढ़ें- Rajasthan politics: आज होगी बीजेपी विधायक दल की विधानसभा में बैठक, इस पर बनेगी रणनीति

 

Trending news