फतेहपुर में महाशिवरात्रि पर बुधगिरी मढ़ी हुआ लक्खी मेले का आयोजन,श्रद्धालुओं का लगा तांता
Advertisement

फतेहपुर में महाशिवरात्रि पर बुधगिरी मढ़ी हुआ लक्खी मेले का आयोजन,श्रद्धालुओं का लगा तांता

Lakkhi fair organized Budhgiri Madhi: जन-जन की आस्था के केंद्र बुधगिरी जी की मढ़ी पर आज महाशिवरात्रि पर्व में बुध गिरी जी महाराज के निर्वाण दिवस के उपलक्ष्य पर लखी मेले का आयोजन हो रहा है सुबह से ही श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है.

फतेहपुर में महाशिवरात्रि पर बुधगिरी मढ़ी हुआ लक्खी मेले का आयोजन,श्रद्धालुओं का लगा तांता

Lakkhi fair organized Budhgiri Madhi: सीकर जिले के  फतेहपुर एवं क्षेत्र में जन जन की आस्था का केन्द्र बुधगिरी बाबा की मढी पर बुधगिरी बाबा के निर्वाण दिवस एवं महाशिवरात्रि पर्व पर आयोजित लक्खी मेले में श्रद्धालुओं का जन सैलाब उमड पडा. फतेहपुर एवं क्षेत्र के गांवों से तथा दूरस्थ स्थलों से आने वाले श्रद्धालु बुधगिरी बाबा की समाधी पर धोक लगाने वालों की सुबह से लम्बी कतार लगी हुई है एवं श्रद्धालु बुधगिरी बाबा के दर्शन कर पीठाधीश्वर महन्त दिनेशगिरी महाराज से आशिर्वाद ले रहे हैं. 

अल सुबह से श्रद्धालुओ का तांता सा लगना शुरु हो गया . मढी परिसर मे तीन सौ से अधिक कार्यकर्ताओं एवं पुलिस प्रशासन की ओर से मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पडे को लेकर माकूल व्यवस्था की गई थी जिसके चलते गांवों तथा अन्य स्थानों एवं बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को सुगमता के साथ बाबा की समाधी के दर्शन हो सके. इस मौके पर मढी परिसर बुधगिरी बाबा एवं मां हिंगलाज की प्रतिमा का भी विशेष श्रंगार किया गया है.

लोक देवता बुधगिरी बाबा की मढी एक चमत्कारी धार्मिक स्थल है जहा पर आज से 217 वर्ष पहले युवा संत शिरोमणी बुधगिरी बाबा ने अपनी तप साधना के बल से मां हिंगलाज के साक्षत दर्शन कर यहा पर प्रतिष्ठित किया एवं 35 वर्ष की अल्प आयु में जीवित समाधी लेकर तत्कालीन समय में अपने भक्तों को विचलित सा कर दिया. अपने अल्पकालीन समय में ही बाबा बुधगिरी ने फतेहपुर एवं क्षेत्र में अनेक लोक कल्याणी कार्य किए एवं गो सेवा को सर्वोपरी बताते हुए गायों की सेवा करने का क्षेत्र के लोगों को प्रेरित किया उन्ही के पद चिन्हो एवं सानिध्य को आत्मसात करते हुए मढी के पीठाधीश्वर महन्त दिनेशगिरी महाराज ने भी अपना जीवन ही गो माता की सेवा में समर्पित कर रखा है. बाबा बुधगिरी के कल्याणकारी उपदेश ही क्षेत्र के जनमानस में आज भी विद्यमान है . शिवरात्रि पर्व के उपलक्ष्य पर आयोजित इस लक्खी मेले में पहुंच कर श्रद्धालु अपना जीवन धन्य मानते है.
इस अवसर पर मढ़ी परिसर में सुबह से ही श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है. पूर्व विधायक नंदकिशोर महरिया, पूर्व पालिका अध्यक्ष मधुसूदन भिंडा सहित अनेक जनप्रतिनिधियो ने भी मढ़ी पहुंचकर बुध गिरी जी महाराज की समाधि के दर्शन कर महंत दिनेश गिरी महाराज से आशीर्वाद लिया.

Trending news