Sikar News: खंडेला में फूटा मनरेगा श्रमिकों का गुस्सा, प्रदर्शन कर लगाया शोषण का आरोप
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1453782

Sikar News: खंडेला में फूटा मनरेगा श्रमिकों का गुस्सा, प्रदर्शन कर लगाया शोषण का आरोप

राजस्थान में सीकर जिले के खंडेला कस्बे में शहरी मनरेगा योजना के तहत कार्यरत मजदूरों का गुस्सा फूट पड़ा. महिला मजदूरों ने तहसील कार्यालय पहुंच विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया. 

Sikar News: खंडेला में फूटा मनरेगा श्रमिकों का गुस्सा, प्रदर्शन कर लगाया शोषण का आरोप

Khandela, Sikar News: सीकर जिले के खंडेला कस्बे में शहरी मनरेगा योजना के तहत कार्यरत मजदूरों का गुस्सा फूट पड़ा. महिला मजदूरों ने तहसील कार्यालय पहुंच विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया. 

मजदूरों ने बताया कि मनरेगा योजना के तहत कार्यरत श्रमिकों के साथ प्रशासन द्वारा अन्याय और शोषण किया जा रहा है. सरकार द्वारा तय मजदूरी 259 रूपये के स्थान पर 70 से 100 रुपये तक का ही भुगतान किया जा रहा है. 

यह भी पढे़ं- पति की हत्या कर आशिक संग रंगरलियां मना रही थी बहू, ससुर ने ऐसे किया भंडाफोड़

प्रदर्शन कर रहे श्रमिकों ने आरोप लगाया कि पहाड़ की तलहटी में कठोर और पथरीली जमीन उनसे खुदाई जा रही है जबकि नरम मिट्टी को मशीनों के द्वारा खुदाया जा रहा है. इतना ही नहीं, कार्यरत मजदूरों के साथ भी प्रशासन पर पक्षपात के आरोप लगाए हैं.

 श्रमिकों ने बताया कि भ्रष्टाचार चरम सीमा पर है और अधिकारी नियमों को ताक में रखकर मनमर्जी कर रहे हैं. सीएम के नाम सौंपे ज्ञापन में भ्रष्टाचार की निष्पक्ष जांच करवाने की मांग की है और मजदूरों को उचित मानदेय देने की मांग की.

पढ़ें सीकर से जुड़ी यह भी खबर

Sikar News: अजीतगढ़ में भारी पुलिस जाब्ते के साथ प्रशासन ने हटाया 2 KM का अतिक्रमण

Shrimadhopur, Sikar News: सीकर में श्रीमाधोपुर के अजीतगढ़ पंचायत समिति क्षेत्र के जुगलपुरा गांव के राजल विदल शक्ति धाम जाने वाले 2 किलोमीटर आम रास्ते में हो रहे अतिक्रमणों को प्रशासन ने करीब 5 घंटे की मेहनत के बाद विरोध के बीच भारी पुलिस जाब्ता के साथ अतिक्रमण को हटाया. 

इस अतिक्रमण हटाओ अभियान में चार जेसीबियों का उपयोग किया गया, जिस कारण अजीतगढ़ पंचायत समिति क्षेत्र में दूसरे दिन भी अतिक्रमण हटाने का अभियान जारी रहा.

अजीतगढ़ नायब तहसीलदार लाल सिंह राठौड़ ने बताया कि जुगलपुरा के राजल विदल शक्ति धाम जाने वाले 2 किलोमीटर आम रास्ते पर कई लोगों ने कच्ची डोलियां बना कर एवं तारबंदी कर अतिक्रमण कर रखा था. साथ ही लोगों ने अन्य सामान डालकर भी अतिक्रमण कर रास्ते को सिकुड़ा रखा था, जिसकी शिकायत लोगों ने कई बार जिला कलेक्टर समेत उपखंड अधिकारी तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार को दी लेकिन कार्रवाई नहीं होने के कारण लोगों ने दोबारा इसकी शिकायत उच्चाधिकारियों को देने के बाद जिला कलेक्टर के निर्देश पर उपखंड अधिकारी के आदेश पर तहसीलदार एवं अजीतगढ़ नायब तहसीलदार ने अतिक्रमण हटाने का फैसला किया.

इस कारण तहसीलदार लोकेंद्र मीणा अजीतगढ़ नायब तहसीलदार लाल सिंह राठौड़ गिरदावर रामनारायण, हल्का पटवारी मुकेश कुमार, पटवारी बलवीर सिंह, पटवारी राजदीप यादव, जुगलपुरा के ग्राम विकास अधिकारी सुवालाल सरपंच सुनीता मीणा एवं सरपंच प्रतिनिधि धर्मपाल मीणा समेत अजीतगढ़ थाने के सहायक थाना अधिकारी शिवराज सिंह के नेतृत्व में 50 आरएसी का पुलिस जाब्ता समेत एक दर्जन महिला कांस्टेबल एवं अजीतगढ़, रींगस, खंडेला, श्रीमाधोपुर, थोई, नीम का थाना सदर एवं कोतवाली, पाटन थानों का पुलिस जाब्ता अतिक्रमण स्थल पर पहुंचा.

 

Trending news