Sikar News: कांवट के चिकित्सालय भवन में घटिया निर्माण सामग्री काम में लेने का आरोप
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1455450

Sikar News: कांवट के चिकित्सालय भवन में घटिया निर्माण सामग्री काम में लेने का आरोप

राजस्थान में सीकर जिले के खंडेला उपखंड के कांवट कस्बे के राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में लगभग एक करोड़ इकतीस लाख रुपये की लागत से हो रहे निर्माण कार्य मे घटिया निर्माण सामग्री काम मे लेने का विरोध थमने का नाम नहीं ले रहा है. 

Sikar News: कांवट के चिकित्सालय भवन में घटिया निर्माण सामग्री काम में लेने का आरोप

Khandela, Sikar News: सीकर जिले के खंडेला उपखंड के कांवट कस्बे के राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में लगभग एक करोड़ इकतीस लाख रुपये की लागत से हो रहे निर्माण कार्य मे घटिया निर्माण सामग्री काम मे लेने का विरोध थमने का नाम नहीं ले रहा है. 

इस मामले को लेकर पंचायत समिति सदस्य विष्णु बंसल के नेतृत्व में सीएचसी भवन के सामने ग्रामीणों ने धरना प्रदर्शन किया गया और विभागीय अधिकारियों के खिलाफ आक्रोश व्याप्त जताया. पंचायत समिति सदस्य विष्णु बंसल ने मंगलवार दोपहर बाद से ही आमरण अनशन पर बैठे हैं. 

यह भी पढ़ें- प्यार में पागल युवती ने युवक पर डाला 5 लीटर तेजाब, बोली- मेरा नहीं हुआ, तो किसी का नहीं होने दूंगी

गौरतलब है कि निर्माण कार्य के दौरान घटिया निर्माण सामग्री के कारण 31 अक्टूम्बर को निर्माणाधीन भवन का सीमेंटेड लेंटर गिरकर धरायशी हो गया था. गनीमत रही कि हादसे के वक्त नीचे कोई मौजूद नहीं था. इस हादसे के बाद ग्रामीणों ने विरोध प्रदर्शन किया तो एनआरएचएम के जिम्मेदार अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर निर्माण कार्य का निरीक्षण कर तुरन्त काम बंद करवा दिया था. 

ग्रामीणों के विरोध को देखते हुए एनआरएचएम के एक्सईएन ने निर्माण सामग्री की गुणवत्ता की जांच करवाकर ही निर्माण कार्य दुबारा शुरू करने का आश्वासन दिया गया था. मंगलवार को ठेकेदार ने एक बार फिर कार्य शुरू किया तो ग्रामीणों का आक्रोश फूट पड़ा और राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भवन के सामने निर्माण कार्य को लेकर विभागीय अधिकारियों के खिलाफ ग्रामीणों और जनप्रतिनिधियों द्वारा विरोध प्रदर्शन किया गया.

ये लोग रहे उपस्थित
धरना प्रदर्शन के दौरान पूर्व चिकित्सा राज्य मंत्री बंशीधर बाजिया, पंचायत समिति सदस्य विष्णु बंसल, बुद्धिप्रकाश जोशी, ओमप्रकाश सोलेत, रामावतार बड़सरा, रंगलाल स्वामी, दिलीप सैन, दशरथ जोशी, राकेश मिश्रा, चंद्रभान धन्नाका, महेंद्र सैनी सहित काफी ग्रामीण उपस्थित रहे.

पढ़ें सीकर से जुड़ी यह खबर

Sikar News: किसान आयोग अध्यक्ष महादेव सिंह खंडेला ने दी होद को बड़ी सौगात

Khandela, Sikar News: सीकर जिले के खंडेला उपखंड के होद ग्राम को किसान आयोग के अध्यक्ष महादेव सिंह खंडेला ने आज एक बड़ी सौगात दी है. विधायक ने बजट घोषणा वर्ष 2022-23 में स्वीकृत वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम होद दुल्हेपुरा का समारोह पूर्वक शिलान्यास किया. 

समारोह के दौरान खंडेला ने अपने कार्यकाल के दौरान करवाए गए विकास कार्यों के बारे में उपस्थित जनसमूह को विस्तार से जानकारी दी और कहा कि भविष्य में भी इलाके में विकास कार्यों को लेकर बजट की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी. 

कार्यक्रम के दौरान सहायक अभियंता सतीश कुमार यादव, उप प्रधान शीशराम, हरिसिंह पदमपुरा, पालिकाध्यक्ष याकूब मलकान, सरपंच पूर्व भूराराम, कैलाश मीणा, बद्रीनारायण सैनी सहित काफी संख्या में ग्रामीण महिला और पुरुष मौजूद रहे. 

इस दौरान जल संसाधन विभाग के अधिशासी अभियंता भोलाराम रोलानिया ने बताया कि वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम निर्माण कार्य के लिए 869 लाख रुपए की प्रशासनिक और वित्तीय स्वीकृति जारी हुई थी, जिसका कार्यदेश 558 लाख रुपये का जारी किया गया है. जल संसाधन विभाग द्वारा अगले 18 महीनों में यह निर्माण कार्य पूर्ण करा दिया जाएगा. करीब 12 हेक्टेयर की जल भराव क्षमता का यह वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम आसपास के गांवों के लिए काफी अहम है. इसके बनने के बाद आसपास के 8 से 10 किलोमीटर के क्षेत्र में ग्राउंड वाटर लेवल उपर आएगा जिससे क्षेत्र में पेयजल समस्या का काफी हद तक समाधान होगा. बरसात नहीं होने की स्थिति में भी 1 एमसीएफटी पानी नियमित रूप से इसमें भरा रहेगा. इस बांध के चारों तरफ पक्की दीवार बनाई जाएगी तथा तारबंदी कर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम भी किए जाने का प्रावधान है.

Trending news