खंडेला में मानसून की बारिश से कोटड़ी बांध में हुई पानी की आवक, टूट सकती है पाल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1773264

खंडेला में मानसून की बारिश से कोटड़ी बांध में हुई पानी की आवक, टूट सकती है पाल

khandela, Sikar News: राजस्थान के सीकर के खंडेला के कोटड़ी बांध में मानसून की पहली बारिश से पानी की आवक हुई, जिसके चलते 20 फिट पानी आ गया.

खंडेला में मानसून की बारिश से कोटड़ी बांध में हुई पानी की आवक, टूट सकती है पाल

khandela, Sikar News: राजस्थान के सीकर जिले के खंडेला विधानसभा क्षेत्र के कोटड़ी लुहारवास इलाके में 40 करोड़ रुपये की लागत से निर्माणाधीन कोटड़ी बांध सीजन की पहली तेज बारिश से लगभग 20 फिट पानी आ गया.

मजदूरों की झोपड़ियों में भरा पानी
इससे नदी के बीचो-बीच बांध के लिए बनाई गई सीमेंट की दीवारों के दोनों तरफ बनाई गई पत्थर और मिट्टी की पाल के बराबर पानी आ गया. अगर आधे घंटे और मेघ मेहरबान हो जाते तो बांध की पाल के टूटने की संभावना हो बन सकती थी. मूसलाधार बारिश से बांध में पानी की आवक हुई, जिससे बांध क्षेत्र में रह रहे मजदूरों की झोपड़ियों में भी पानी भर गया.  

यह भी पढ़ेंः पूर्व विधायक श्रवण कुमार को लगा है फीते काटने का शौक! जेब में कैंची रखने का आरोप

पाल के टूटने का खतरा
ग्रामीणों ने बताया कि तेज बारिश से बांध में लगभग 20 फीट से अधिक पानी आ गया. बांध के लिए बनाई गई सीमेंट की दीवारों के साइड में पत्थर और मिट्टी की पाल बनाई गई है, जो नीची रह गई है और पानी पाल के बराबर आ गया है. अगर आधा घंटा और बारिश हो जाती तो पाल के टूटने का खतरा हो सकता था, जिसके बाद उस पाल पर मिट्टी डालकर उसे ऊंचा किया जा रहा है. वहीं, ग्रामीणों ने सिंचाई विभाग पर बीच में काम रोकने का आरोप भी लगाया.

ग्रामीणों का कहना था कि करीब 15 दिन तक काम बंद रहा, जिससे बरसात से पूर्व इस पाल का कार्य पूरा नहीं हो पाया और बांध की ऊंचाई बढ़ने में देरी हो गई है. सिंचाई विभाग के एक्सईएन भोलाराम ने बताया कि बांध की भराव क्षमता 10 मीटर है. अभी तक हुई बारिश से 6 मीटर पानी आया है. 

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Weather News: राजस्थान में मौसम विभाग ने दिया इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

बीच-बीच में बारिश होने के कारण बांध के निर्माण का कार्य एक महीने से धीमी गति से चल रहा है. पाल टूटने जैसी कोई बात नहीं है, फिर भी पाल की ऊंचाई बढ़ाने के लिए कार्य किया जा रहा है. 10 दिन के अंदर ही बांध की बीच की ऊंचाई भी ऊपर उठा दी जाएगी. 

Trending news