सीकर के श्रीमाधोपुर में खाने की तलाश में घूम रही पैंथर फैमिली जरा संभल कर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1450717

सीकर के श्रीमाधोपुर में खाने की तलाश में घूम रही पैंथर फैमिली जरा संभल कर

राजस्थान के सीकर के श्रीमाधोपुर में पैंथर और दो शावक खाने की तलाश में घूम रहे हैं.

सीकर के श्रीमाधोपुर में खाने की तलाश में घूम रही पैंथर फैमिली जरा संभल कर

Shrimadhopur News, Sikar : राजस्थान के सीकर के अजीतगढ़ कस्बे की अरावली पर्वतमाला के 25 पापड़ा पहाड़ी पर बीती रात वन विभाग की गश्ती टीम को एक पैंथर पहाड़ी की चोटी पर बैठा हुआ दिखाई दिया. पैंथर पहाड़ी की तलहटी में बने पशु बाड़े में घुसकर शिकार करने के चक्कर में बैठा हुआ था. लेकिन वन विभाग की गश्ती टीम एवं लोगों ने पैंथर पर बैटरी का प्रकाश डालने पर पैथर पहाड़ी में गुम हो गया. वन विभाग का दावा है कि अजीतगढ़ क्षेत्र में पांच पैंथर है जिनमें दो शावक है.

अजीतगढ़ वन विभाग के वनपाल जुगराज मीणा ने बताया कि बीती रात्रि साईं बाबा मंदिर के पास रात्रि गश्त पर थे तो उनको 25 पापड़ा पहाड़ी की चोटी पर एक पैंथर बैठा हुआ दिखाई दिया. जिस कारण वन विभाग के गश्ती दल ने थोड़ी आवाज लगाने से पास ही घरों के लोग याद कर वहां इकट्ठे हो गए. बड़ी टॉर्च से उस पर प्रकाश बार-बार डालने पर वो पहाड़ी क्षेत्र में गुम हो गया. मीणा ने बताया कि पहाड़ी क्षेत्र की तलहटी में पशुओं का बाड़ा बना हुआ है.

जिस कारण पैंथर उस बाडे में घुसकर शिकार करने के चक्कर में था. लेकिन वहां वन विभाग की गश्त करने वाली टीम एवं लोग इकट्ठे होने एवं टॉर्च का प्रकाश डालने पर वो वहां से पहाड़ी क्षेत्र में गुम हो गया. वरना वह इस बाड़े में घुस कर पशुओं का शिकार करने की फिराक में था.

अजीतगढ़ कस्बे की अरावली पर्वत माला पर्वत श्रेणी पर एक मादा पैंथर और उसके दो छोटे शावक और जगदीश धाम पर्वत क्षेत्र पर एक नर और एक मादा पैंथर रहते हैं, जो 12 कोस तक मूवमेंट करते रहते हैं. जानकारी के अनुसार जगदीश धाम पर्वत क्षैत्र पर रहने वाले पैंथर जगदीश धाम क्षेत्र, काली माता पर्वत क्षेत्र, नागाजी धारा जी पहाड़ी क्षेत्र, हथौरा, पीथलपुर, रायपुर जागीर होते हुए जयपुर जिले के प्रागपुरा थाना क्षेत्र के पहाड़ों एवं वन क्षेत्र में मूवमेंट करते रहते हैं. साथ ही अरावली पर्वतमाला पर जो पैंथर रहते हैं वह अजीतगढ़ अरावली पर्वत क्षेत्र समेत गणेश्वर बालेसर, टोडा क्षेत्र की पहाड़ियों में वन क्षेत्र में मूवमेंट करते रहते हैं.

Bandikui News : राजकीय स्कूल की छात्राओं ने कहा टीचर करता है गंदी बात, दर्ज कराई FIR

 

Trending news