श्रीमाधोपुर: सीएचसी का मूल्यांकन करने पहुंची राष्ट्रीय टीम, नेशनल लेवल पर होगा चयन
Advertisement

श्रीमाधोपुर: सीएचसी का मूल्यांकन करने पहुंची राष्ट्रीय टीम, नेशनल लेवल पर होगा चयन

श्रीमाधोपुर कस्बे के राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का राष्ट्रीय स्तर पर चयन को लेकर केंद्र सरकार की दो सदस्यीय टीम ने निरीक्षण किया.

नेशनल लेवल पर होगा चयन

Srimadhopur: सीकर जिले के श्रीमाधोपुर कस्बे के राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का राष्ट्रीय स्तर पर चयन को लेकर केंद्र सरकार की दो सदस्यीय टीम ने निरीक्षण किया. बीसीएमओ एवं सीएचसी प्रभारी डॉ. राजेश मंगावा ने बताया कि अस्पताल का राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन कार्यक्रम और लक्ष्य योजना के तहत निरीक्षण किया.

यह भी पढे़ं- जयपुर: माइनर मिनरल प्लॉट नीलामी के लिए तैयार, अवैध खनन पर लगेगा ब्रेक

आज टीम द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर चयन के लिए एक-एक बिंदु पर जानकारी ली. टीम में केरल से सीनियर ऑफिसर डॉ. विनोद और पंजाब से डॉ. इंदरदीप कौर ने बताया की इस योजना में चयन के लिए तीन दिनों का कड़ा मापदंड है और यह अंतिम जांच प्रक्रिया है. जांच पूरी हो चुकी है और जो भी रिजल्ट होगा वो रिपोर्ट केंद्र सरकार को पहुंचाई जाएगी. जनता को बेहतर चिकित्सा सुविधा मिले, जांच का यही मकसद है. 

टीम ने सीएचसी की व्यवस्थाओं पर संतोष जताया. निरिक्षण दल ने अस्पताल में टीकाकरण, ओपीडी, आइपीडी, जनरल एडमिनिस्ट्रेशन, एक्जिलरी, पैथालाजी, प्रसव की स्थिति, प्रसव कक्ष, दवाओं का रख रखाव, एक्स-रे, भर्ती मरीज, बायो वेस्ट, इंडोर वार्ड, इमरजेंसी, ऑपरेशन थियेटर समेत कई बिंदुओं पर महत्वपूर्ण जानकारियां ली. 

इस दौरान अस्पताल के चिकित्सकों और कर्मचारी से टीम ने जानकारी और सुझाव भी मांगे गए. टीम ने मरीजों और उनके परिजनों से भी जानकारी ली. उन्हें मिलने वाली सुविधाओं के बारे में पूछा. मरीजों ने इस दौरान व्यवस्था पर संतुष्टि जताई. कहा कि अब पहले से बेहतर सुविधा मिल रही है. गौरतलब है कि इसी योजना में अस्पताल का राज्य स्तर पर पहले ही चयन हो चुका है. इस दौरान कार्यवाहक जिला दक्षता मेंटर से डॉ. सावित्री, डॉ. राजेन्द्र मील, डॉ. एसके वर्मा समेत सीएचसी का सभी स्टाफ मौजूद था. 

साथ ही लक्ष्य योजना के तहत चयनित अस्पताल का तीन स्तर पर रैंकिग है. जिला स्तर के बाद राज्य स्तर पर और यहां चयन के बाद केंद्रीय टीम के द्वारा जांच होगी. टीम ने बताया कि रैंकिंग में 70 प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त होता है तो अस्पताल को तीन लाख रुपए और गुणवता आश्वासन में 5 लाख रूपए तीन साल तक पुरस्कार के रूप में मिलते हैं. मुख्य रूप से अस्पताल के प्रसव कक्ष, ऑपरेशन थिएटर को लक्ष्य कार्यक्रम के मानक के अनुरूप विकसित किया गया है.

यह भी पढ़ेंः 

Chanakya Niti: परिवार में आने वाले अनर्थ का आभास करा देते है ये संकेत, आप भी ध्यान से देखें

Rajasthan : विश्वेंद्र सिंह ने अशोक गहलोत को बताया राजस्थान का हाईकमान, बोले- राजस्थान में वही हैं

Trending news