Bamanwas : मंदिर में ताला तोड़कर मूर्ति स्थापित, समुदाय विशेष को प्रशासन ने दी हिदायत
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1215539

Bamanwas : मंदिर में ताला तोड़कर मूर्ति स्थापित, समुदाय विशेष को प्रशासन ने दी हिदायत

Bamanwas : सवाईमाधोपुर के बामनवास के बौंली के मित्रपुरा तहसील मुख्यालय पर चले रहे मंदिर निर्माण कार्य के दौरान उस वक्त विवाद हो गया जब मंदिर का ताला तोड़कर मंदिर में पुरानी मूर्तियां स्थापित कर दी गयी.

Bamanwas : मंदिर में ताला तोड़कर मूर्ति स्थापित, समुदाय विशेष को प्रशासन ने दी हिदायत

Bamanwas : सवाईमाधोपुर के बौंली के मित्रपुरा तहसील मुख्यालय पर चल रहे श्री सीताराम मंदिर निर्माण का कार्य अभी तक पूरा नहीं हुआ है. जिसके पहले ही कस्बे के एक समुदाय की तरफ से मंदिर का ताला तोड़कर मंदिर में पुरानी मूर्तियां स्थापित कर दी गयी. मामले को लेकर कस्बे के लोगों में आक्रोश है.

आक्रोश के चलते मित्रपुरा कस्बे का बाजार पूरी तरह से बंद कर विरोध जाहिर किया गया. कस्बे के लोगों ने सैकड़ों की तादाद में कस्बे के मुख्य बाजार से आक्रोश रैली निकालकर मित्रपुरा पुलिस चौकी के बाहर धरना दिया. सूचना पाकर मित्रपुरा तहसीलदार और नायब तहसीलदार मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों से समझाइश की. लेकिन ग्रामीण नहीं माने.

ग्रामीणों की मांग पर तहसीलदार ने मंदिर का मौका मुआयना किया. जिसके बाद एक समाज के लोगों को बुलवाकर समझाइश की गयी. समझाइश करने के बाद कस्बे के सभी समुदाय के लोगों ने निर्माणाधीन मंदिर में से स्थापित की गई मूर्तियों को हटवाकर शिवजी मंदिर में स्थापित किया  और आरती की गयी.

बामनवास में प्रशासन और पुलिस की मौजूदगी में की गयी समझाइश में तय हुआ कि सीताराम जी मंदिर के गर्भ गृह में भगवान सीताराम जी की प्राचीन मूर्तियां ही स्थापित की जाएगी. मंदिर में लगाई जाने वाली नई मूर्तियों के नीचे किसी भी प्रकार से एक व्यक्ति विशेष का अधिकार नहीं होगा और ना ही किसी एक निजी व्यक्ति द्वारा मूर्ति की स्थापना की जाएगी. मंदिर के दरवाजे हमेशा एक समुदाय के लिए ना होकर सर्व समाज के लिए खुले रहेंगे. साथ ही मंदिर पर सर्वसमाज का अधिकार होगा.

रिपोर्टर- अवविंद चौहान

अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Trending news