सवाई माधोपुरः आरक्षण संघर्ष समिति की महापंचायत आयोजित,12 प्रतिशत दिए जाने की मांग
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1332757

सवाई माधोपुरः आरक्षण संघर्ष समिति की महापंचायत आयोजित,12 प्रतिशत दिए जाने की मांग

12 प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर सवाई माधोपुर में शुक्रवार को माली, काछी, शाक्य और मौर्य आरक्षण संघर्ष समिति के लोगों ने कलेक्ट्रेट के समक्ष जमकर प्रदर्शन किया. साथ ही  मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा.

सवाई माधोपुरः आरक्षण संघर्ष समिति की महापंचायत आयोजित,12 प्रतिशत दिए जाने की मांग

Sawai Madhopur: 12 प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर सवाई माधोपुर में शुक्रवार को माली, काछी, शाक्य और मौर्य आरक्षण संघर्ष समिति के लोगों ने कलेक्ट्रेट के समक्ष जमकर प्रदर्शन किया. साथ ही  मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा.

यह भी पढ़ें - PM Kisan Yojna: पीएम किसान सम्मान निधि पर केंद्र सरकार की राज्यों से अहम बैठक, लिया ये फैसला

बता दें कि,  आलनपुर स्थित  मैरिज गार्डन में में शुक्रवार को 12 प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर माली, काछी, शाक्य एंव मोर्य आरक्षण संघर्ष समिति की महापंचायत ने बाठक आयोजित की. इस दौरान आरक्षण को लेकर आगामी रणनीति पर वक्ताओं ने अपने विचार रखे. इसके बाद आरक्षण संघर्ष समिति के लोगों ने  अपनी मांगों को लेकर हाथों में तख्तियां लिए, नारे लगाते रैली  निकालकर  सिविल लाइन, मुख्य बाजार होते हुए कलेक्ट्रेट पहुंचे. जहां उन्होंने मांगे मनवाने के लिए जोरदार प्रदर्शन कर 12 प्रतिशत आरक्षण दिए जाने की पुरजोर मांग की.

 आरक्षण संघर्ष समिति के पदाधिकारियों ने बताया कि राज्य में माली, काछी , शाक्य एंव मौर्य की जनसंख्या लगभग डेढ़ करोड़ है, जो प्रदेश की जनसंख्या का 12 प्रतिशत है. इसके बावजूद राजनैतिक, सामाजिक, शैक्षिक, आर्थिक स्थिति में ये वर्ग समाज में पिछड़ा हुआ है.

इस समाज के अधिकांश लोग लघु कृष्क और मूजदूर हैं. इसके अलावा समाज के लोगों के पास कोई आय का अन्य स्रोत भी नहीं है. इससमाज के अधिकतर लोग गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं. समाज के लोगों की सरकारी सेवाओं में भागीदारी न के बराबर है. प्रदेश में प्रशासनिक सेवाओं में भी समाज का प्रतिनिधित्व नहीं है. ऐसे में माली ,काछी , शाक्य एंव मोर्य समाज के लोगों को प्रदेश में जनसंख्या के अनुपात में 12 प्रतिशत आरक्षण दिया जाए.

ज्ञापन देने वालों में फुले आरक्षण संघर्ष समिति के कैलाश नारायण सैनी, मीरा सैनी, ललिता सैनी, मुरारी लाल, श्याम सुन्दर, सचिन सैनी, परसराम कुशवाह सहित सैकड़ों की संख्या में संघर्ष समिति के लोग व समाज के पदाधिकारी मौजूद रहे.
Reporter: Arvind Singh

सवाई माधोपुर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news