Rajasthan Weather: चारों तरफ छाया घना कोहरा, 1 महीने तेज सर्दी का अलर्ट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1503135

Rajasthan Weather: चारों तरफ छाया घना कोहरा, 1 महीने तेज सर्दी का अलर्ट

अलसुबह से ही विजयगढ़ की पहाड़ी कोहरे की चादर ओढ़े नजर आई. वहीं कोहरे के चलते दृश्यता में भी भारी गिरावट देखी गई. मसलन वाहन चालक लाइट जलाकर ही परिवहन करते नजर आए. 

Rajasthan Weather: चारों तरफ छाया घना कोहरा, 1 महीने तेज सर्दी का अलर्ट

Bamnawas, Sawai Madhopur News: साल का अंत आते-आते क्षेत्र में सर्दी का सितम शुरू हो गया है. उपखंड क्षेत्र बौंली में सत्र का पहला घना कोहरा देखने को मिला. अलसुबह से ही विजयगढ़ की पहाड़ी कोहरे की चादर ओढ़े नजर आई. वहीं कोहरे के चलते दृश्यता में भी भारी गिरावट देखी गई. मसलन वाहन चालक लाइट जलाकर ही परिवहन करते नजर आए. 

गौरतलब है कि क्षेत्र में विगत कुछ दिनों से गुलाबी सर्दी कहर बरपा रही है. विगत वर्ष जनवरी में सर्दी के मौसम का पीक आया था, लेकिन इस वर्ष दिसंबर के अंत से ही घने कोहरे का कहर शुरू हो गया है. सत्र में पहली बार घना कोहरा छाने के बाद जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया. घने कोहरे के चलते विजिबिलिटी बेहद कम हो गई. सर्दी से बचने के लिए लोग अलाव जलाकर आग का सहारा लेते नजर आए. मौसम विभाग की मानें तो आगामी 1 माह तक तेज सर्दी पड़ने के आसार बताए जा रहे हैं. 

पहले दिन ही कोहरे का प्रभावी असर क्षेत्र में देखने को मिला. लगभग 10 मीटर की विजिबिलिटी रह जाने के कारण वाहन चालकों को दिन में भी लाइट जलाकर परिवहन करते देखा गया. 

वहीं, विजयगढ़ पहाड़ी को कोहरे ने पूरी तरह अपने आगोश में ले लिया. औसत बारिश 550 एमएम के मुकाबले इस वर्ष हुई लगभग 1000 एमएम बारिश के बाद तेज सर्दी की संभावनाएं स्थानीय लोगों की धूजणी छुड़ा रही है. सर्दी के चलते लोग घरों से बाहर निकलने में भी कतरा रहे हैं. स्थानीय बाजारों पर भी सर्दी का नकारात्मक असर देखा जा रहा है. 12 घंटे चलने वाले बाजार 8 घंटे के संक्षिप्त समय में संचालित हो रहे हैं. 

किसानों की माने तो कोहरे और ओस का सकारात्मक असर फसलों पर अपेक्षित माना जा रहा है. मुख्य सरसो, चना और गेंहू की फसल के लिए वर्तमान की सर्दी अनूकुल होती हैं और फसलों के लिए फायदेमंद होती है. 

Reporter- Arvind Singh 

Trending news