Rajasthan Cabinet Expansion: डॉ.किरोड़ी लाल मीणा बने कैबिनेट मंत्री, जानें कैसा रहा सियासी सफर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2036169

Rajasthan Cabinet Expansion: डॉ.किरोड़ी लाल मीणा बने कैबिनेट मंत्री, जानें कैसा रहा सियासी सफर

Rajasthan Cabinet Expansion: डॉ.किरोड़ी लाल मीणा कैबिनेट मंत्री बनें हैं. उनके मंत्री बनने के बाद समर्थकों में खुशी साफ तौर पर देखी जा सकती है. जानें कैसा रहा किरोड़ी का राजनीतिक सफर.

फाइल फोटो.

Rajasthan Cabinet Expansion: पूर्वी राजस्थान की राजनीति के दिग्गज राजनीतिज्ञ सवाई माधोपुर विधानसभा से भाजपा विधायक डॉक्टर किरोड़ी लाल मीणा को प्रदेश भाजपा सरकार ने मंत्री पद से नवाजा है. डॉक्टर किरोड़ी लाल मीणा सवाई माधोपुर विधानसभा क्षेत्र से हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के दानिश अबरार को हराकर विधायक बने हैं. इससे पूर्व राज्यसभा सांसद की भूमिका में थे डॉक्टर किरोड़ी लाल मीणा.

जानें किरोड़ीलाल का जीवन परिचय पर

डॉक्टर किरोड़ी का जन्म 3 नवंबर 1951 को दौसा जिले के महुवा क्षेत्र के खुहरा मुल्ला में हुआ. इनके पिता का नाम मनोहर लाल मीणा तथा माता का नाम फुला देवी था.पिता पेशे से किसान रहे हैं. उनकी पत्नी का नाम गोलमा देवी है.पत्नी भी दो बार राजस्थान में विधायक बन चुकी है, गहलोत सरकार में मंत्री भी रह चुकी हैं.आदिवासी जनजाति समूह के डॉक्टर किरोड़ी लाल मीणा दिग्गज राजनीतिज्ञ मानें जाते हैं.

 एमबीबीएस भी हैं

 डॉ. मीना ने एमबीबीएस की शिक्षा सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज से ग्रहण की है, 1995 में पहली बार राजस्थान विधानसभा में महुआ विधानसभा सीट से डॉक्टर किरोड़ी लाल मीणा विधायक बने थे. इसके बाद 1998 में बामनवास विधानसभा सीट से विधायक बनें, 1998 में ही सवाई माधोपुर लोक सभा सीट से सांसद पद के लिए निर्वाचित हुए, 2003 में सवाई माधोपुर विधानसभा सीट से फिर विधायक चुने गए.

22510 वोट से चुनाव जीतकर विधायक बनें

 तभी राजस्थान में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री के पद पर भी रहे.2009 में राजस्थान के दौसा लोकसभा सीट से निर्वाचित हुए. कुछ समय के लिए डॉक्टर किरोड़ी लाल मीणा ने भाजपा छोड़ दी थी. लेकिन बाद में उन्होंने फिर से भाजपा का दामन थाम लिया, 2013 में राजस्थान के लालसोट विधानसभा से विधायक निर्वाचित हुए,

2019 में डॉक्टर किरोडी राज्यसभा सांसद के लिए चुने गए. अब एक बार फिर से डॉक्टर किरोड़ी लाल मीणा को प्रदेश में मंत्री पद से नवाजा गया है. हालही में हुए विधानसभा चुनावों में डॉक्टर किरोड़ी लाल मीणा सवाई माधोपुर विधानसभा सीट से 22510 वोट से चुनाव जीतकर विधायक बने हैं.

ये भी पढ़ें- Rajasthan cabinet: कैबिनेट विस्तार से पहले राजेंद्र राठौड़ का बड़ा बयान, कहा- भजनलाल के मंत्रिमंडल से निकलेगा अमृत

 

ये भी देखे

Trending news