बारिश बनी मुसीबत, किसान हताश, रणथंभौर पर्यटन भी प्रभावित
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1387012

बारिश बनी मुसीबत, किसान हताश, रणथंभौर पर्यटन भी प्रभावित

सवाई माधोपुर जिले में  दो दिनों से लगातार रुक रुक कर बारिश का दौर जारी है.  विगत दो दिनों से ऐसा लग रहा है मानो आसोज में सावन लौट आया हो. बेमोस बारिश जहां किसानों के लिए मुसीबत बनी हुई है. वही रणथंभौर का पर्यटन भी प्रभावित हुआ है. 

 बारिश बनी मुसीबत, किसान हताश, रणथंभौर पर्यटन भी प्रभावित

Sawai Madohpur: सवाई माधोपुर जिले में  दो दिनों से लगातार रुक रुक कर बारिश का दौर जारी है.  विगत दो दिनों से ऐसा लग रहा है मानो आसोज में सावन लौट आया हो. बेमोस बारिश जहां किसानों के लिए मुसीबत बनी हुई है. वही रणथंभौर का पर्यटन भी प्रभावित हुआ है. जिले में हो रही मध्यम बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त है .

बता दें कि  रणथंभौर के जंगलों में हुई तेज बारिश के चलते नाले और झरने उफान पर है जिसके चलते रणथंभौर का पर्यटन बेहद प्रभावित हुआ है. बारिश के कारण जंगल क्षेत्र में पानी की आवक को देखते हुए सुरक्षा के मध्यनजर वन विभाग के जरिए रणथंभौर के एक से 5 तक के सभी जोन को पर्यटकों के लिए आगामी आदेशों तक बंद कर दिया गया है .
वहीं, बारिश के कारण रणथंभौर के कई मुख्य रास्तों(गोमुखी के नजदीक ) पर सड़क कटाव से आवागमन प्रभावित हो गया है. ऐसे में वन विभाग के जरिए रणथंभौर भ्रमण पर आने वाले पर्यटकों को इलाके के बाहरी जोन 6, 7 ,8 ,9 और 10 में डायवर्ट किया गया है . 

 इसके अलावा बारिश के कारण रणथंभौर स्थित अमरेश्वर महादेव का झरना  पूरी तरह उफान पर है. वही लगातार हो रही बारिश किसानों के लिए आफत बनी हुई है. खेत में  सरसो की बुवाई प्रभावित हुई है,  खड़ी और कटी हुई बाजरे ,तिल्ली ,ज्वार की फसले,खरीफ की लगभग सभी फसलें खराब हो गई. वही अब रबी की बुवाई में भी देरी होने से किसान चिंतित है.

हालात यह है कि बेमौसम की बारिश ने किसानों के अरमानों पर पानी फेर दिया. ऐसा लग रहा है जैसे बारिश किसानों के लिए बर्बादी बनकर बरस रही है .

Reporter: Arvind Singh

खबरें और भी हैं...

कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक भंवर लाल शर्मा का निधन, सीएम गहलोत ने जताई संवेदना

Viral Video: राजेंद्र गुढ़ा ने कहा, सचिन पायलट के साथ चट्टान की तरह साथ रहूंगा

अडानी के साथ 60 हजार करोड़ बिजनेस डील पर राहुल गांधी ने कहा-मेरी पॉजिशन मोनोपोली के खिलाफ

Trending news