विनोबा बस्ती आलनपुर और केशव बस्ती को मुख्य धारा से जोड़ने के लिए किया कार्यक्रम
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1453414

विनोबा बस्ती आलनपुर और केशव बस्ती को मुख्य धारा से जोड़ने के लिए किया कार्यक्रम

Sawai Madhopur:  जिला मुख्यालय स्थित विनोबा बस्ती आलनपुर, केशव बस्ती चौथ का बरवाड़ा और रामगढ़ ढाणी आदलवाड़ा में देह व्यापार में लिप्त परिवारों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए किए जा रहे प्रयास मिशन रोशनी के तहत विनोबा बस्ती में जिला कलक्टर सुरेश कुमार ओला की अध्यक्षता में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

विनोबा बस्ती आलनपुर और केशव बस्ती को मुख्य धारा से जोड़ने के लिए किया कार्यक्रम

Sawai Madhopur: राष्ट्रीय महिला आयोग जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन सवाई माधोपुर के संयुक्त की ओर से जिला मुख्यालय स्थित विनोबा बस्ती आलनपुर, केशव बस्ती चौथ का बरवाड़ा और रामगढ़ ढाणी आदलवाड़ा में देह व्यापार में लिप्त परिवारों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए किए जा रहे प्रयास मिशन रोशनी के तहत विनोबा बस्ती में जिला कलक्टर सुरेश कुमार ओला की अध्यक्षता में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य लीलावती शामिल हुई . उन्होंने महिला आयोग के अधिकारों और कर्तव्यों के निर्वहन के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारियां प्रदान की.

उन्होंने कहा कि महिला आयोग महिलाओं और बच्चियों के अधिकारों उनके संरक्षण और संवर्धन के हित में कार्य करता है और दृढ़ता से महिलाओं के प्रति हो रहे अत्याचार का मुंहतोड़ जवाब देता है. महिला आयोग की प्रतिनिधि एम लीलावती ने बताया कि राष्ट्रीय महिला आयोग 1992 से देश की महिलाओं के आर्थिक एवं सामाजिक उत्थान के लिए कार्य कर रहा है. उन्होंने कहा कि कोई भी महिला उत्पीड़न और हिंसा के विरूद्ध आयोग द्वारा 24 घण्टे संचालित हेल्पलाइन नम्बर 7827170170 तथा आयोग की वेबसाइट http://ncw.nic.in पर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं. महिलाओं के उत्पीड़न, हिंसा से संबंधित मीडिया प्रकाशित एवं प्रसारित समाचारों पर भी आयोग संज्ञान लेकर कार्य करता है.

मिशन रोशनी के नोडल अधिकारी अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हिमांशु शर्मा ने बताया कि सवाई माधोपुर जिला प्रशासन एवं पुलिस विभाग द्वारा आयोजित सामाजिक उत्थान कार्यक्रम मिशन रोशनी के तहत विनोबा बस्ती आलनपुर, केशव बस्ती चौथ का बरवाड़ा तथा रामगढ़ ढाणी आदलवाड़ा के देह व्यापार में लिप्त लोगों को इस कुरीति से मुक्ति दिलाकर समाज की मुख्य धारा में जोड़ने का सार्थक प्रयास किया जा रहा है. इस दौरान उन्होंने 2 नवम्बर, 2011 से उक्त बस्ती के लोगों के कल्याण के लिए किए जा रहे विभिन्न विभागों की योजनाओं में किए गए कार्यो की रूपरेखा प्रस्तुत की.

आयोग की प्रतिनिधि देबलीना बनर्जी द्वारा आयोग की ओर से महिला उत्थान के लिए आयोजित कार्यक्रम के लिए जिला प्रशासन एवं पुलिस विभाग का धन्यवाद ज्ञापित किया. इस दौरान गैर सरकारी संगठन “गुड़िया” के प्रतिनिधि अजीत सिंह द्वारा देह व्यापार में लिप्त विभिन्न जातियों का कैसे उत्थान किया जाए पर प्रकाश डाला. इस दौरान सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की उप निदेशक मीना आर्य, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी एजाज अली सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे.

Reporter- Arvind Singh

यह भी पढ़ें- साधु के वेश में सरिस्का में घूम रहे थे संदिग्घ, ग्रामीणों ने बच्चा चोर समझ कर पीटा

Trending news