Sawai-madhopur: भालू के गांव में आने से दहशत, वन विभाग की टीम पहुंची मौके पर
Advertisement

Sawai-madhopur: भालू के गांव में आने से दहशत, वन विभाग की टीम पहुंची मौके पर

 सवाई माधोपुर रामसिंहपुरा गांव में  भालू आने से दहशत फैल गई. सूचना मिलने के बाद मौके पररणथंभौर की रेस्क्यू टीम को रवाना किया गया.

पेड़ पर चढ़ा भालू

Sawai-madhopur: सवाई माधोपुर जिला मुख्यालय के समीपवर्ती रामसिंहपुरा गांव में आज सुबह एक भालू आ गया. भालू के गांव में आने से इलाके में दहशत फैल गई. जिसके बाद लोगों ने इसकी सूचना वन विभाग को दी. सूचना मिलने पर वन विभाग की रेस्क्यू टीम मौके पर पुहंची और भालू को रेस्क्यू किया. रणथंभौर के डीएफओ संग्राम सिंह ने बताया कि आज सुबह एक भालू रामसिंहपुरा गांव में आ गया था. जिसकी सूचना आस-पास रहने वाले लोगों ने वन विभाग को दी. सूचना मिलने के बाद मौके पर रणथंभौर की रेस्क्यू टीम को रवाना किया गया.

डीएफओ संग्राम सिंह ने बताया कि रेस्क्यू टीम ने मौके पर पहुंचकर मौके का जायजा लिया, तो वहां उन्हें भालू पेड़ पर चढ़ा हुआ दिखाई दिया. लोगों की भीड़ ज्यादा इकठ्ठा होने और शोर ज्यादा होने से भालू पेड़ पर चढ़ गया था. जिसके बाद रेस्क्यू टीम ने भालू को करीब 30 मिनट की मशक्कत के बाद ट्रेंकुलाइज किया. भालू को ट्रेंकुलाइज करने के बाद उसे रेस्क्यू वाहन से वेटरनरी हॉस्पिटल लाया गया, जहां भालू का मेडिकल टेस्ट किया गया. जिसके बाद भालू को रणतंभौर के जंगल में छोड़ दिया गया. इस दौरान राहत की बात यह रही की भालू ने किसी को नुकसान नहीं पहुंचाया.

गौरतलब है कि इससे पहले भालू सवाई माधोपुर की श्याम वाटिका, गलता मन्दिर, सिटी सेंटर मॉल में भी आ चुका है. इन भालूओं को भी वन विभाग ने रेस्क्यू कर जंगल में छोडा था. दरअसल जंगलों में भालू की बड़ी संख्या है, जब इनके खाने-पीने का इंतजाम जंगलों में नहीं हो पाता, तो वह अपने भोजन की तलाश में शहरों और गांवों तक पहुंचने लगते हैं, जिसके कारण यह आम जनजीवन को प्रभावित करते हैं, तो वहीं कभी कभी पालतू पशुओं के साथ आम जन पर हमला भी कर देते हैं. वन विभाग इन पर निगरानी तो रखता है, लेकिन यह किसी भी समय कहीं भी पहुंच जाते हैं, ऐसे में इन्हें लगातार देख पाना और निगरानी करना मुश्किल काम है.

Reporter - Arvind Singh

यह भी पढे़ंः 

कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक भंवर लाल शर्मा का निधन, सीएम गहलोत ने जताई संवेदना

Viral Video: राजेंद्र गुढ़ा ने कहा, सचिन पायलट के साथ चट्टान की तरह साथ रहूंगा

 

Trending news