सवाई माधोपुर: रणथंबोर से टाइगर शिफ्टिंग को लेकर सौंपा ज्ञापन
Advertisement

सवाई माधोपुर: रणथंबोर से टाइगर शिफ्टिंग को लेकर सौंपा ज्ञापन

सवाई माधोपुर के रणथंभोर नेशनल पार्क से अन्यत्र टाईगर शिफ्टिंग का मामला. रणथंभौर जंगल सफारी व्हीकल ऑनर्स यूनियन, रणथंभौर ड्राईवर एसोसिएशन, नेचर गाईड एसोसिएशन, होटलियर्स, ट्रैवल एजेंट सहित रणथंभौर बाघ बचाओ संघर्ष समिति के पदाधिकारियों एंव कार्यक्रताओं ने उपवन संरक्षक संग्राम सिंह को ज्ञापन सौंपा.

 रणथंभोर नेशनल पार्क

Sawai-madhopur: सवाई माधोपुर के रणथंभोर नेशनल पार्क से अन्यत्र टाईगर शिफ्टिंग को लेकर आज उपवन संरक्षक संग्राम सिंह को ज्ञापन सौंपा. रणथंभौर जंगल सफारी व्हीकल ऑनर्स यूनियन, रणथंभौर ड्राईवर एसोसिएशन, नेचर गाईड एसोसिएशन, होटलियर्स, ट्रैवल एजेंट सहित रणथंभौर बाघ बचाओ संघर्ष समिति के पदाधिकारियों एंव कार्यक्रताओं ने उपवन संरक्षक संग्राम सिंह को ज्ञापन सौंपा और रणथंभौर के पर्यटन क्षेत्र से टाईगर को अन्यत्र शिफ्ट करने को लेकर अपना विरोध दर्ज कराया.

ज्ञापन के माध्यम से उन्होंने बताया कि हाल में रणथंभोर से रामगढ़ विषधारी अभ्यारण शिफ्ट की गई टाइग्रेस टी 102 रणथंभोर के पर्यटन क्षेत्र की टाइग्रेस थी,जिसे शिफ्ट नहीं किया जाना चाहिए था. उनका कहना था कि रणथंभौर के नॉन ट्यूरिज्म जोन में भी कई टाईगर विचरण करते हैं, अगर विभाग को टाईगर शिफ्ट ही करने हैं तो नॉन ट्यूरिज्म जोन के टाईगर शिफ्ट किये जायें, पर्यटन क्षेत्र के नहीं.

ये भी पढ़ें- राष्ट्रपति चुनाव को लेकर CM गहलोत का बड़ा बयान

विभिन्न संस्थानों के पदाधिकारियों ने भविष्य में रणथंभोर के पर्यटन क्षेत्र के टाईगर को अन्यत्र शिफ्ट नहीं करने एंव टाईगर शिफ्टिंग को लेकर कोर कमेटी बनाने, जिसमें स्थानीय लोग भी शामिल हो कि मांग की है. विभिन्न संस्थानों के पदाधिकारियों का कहना है कि वन विभाग को ऐसे टाईगर को अन्यत्र शिफ्ट करना चाहिए जो टाईगर अपनी टेरेटरी बनाने को लेकर जंगल से बाहर आ रहें हैं, जो टाईगर पहले से पर्यटन क्षेत्र में टेरेटरी बना चुका है उसे अन्यत्र शिफ्ट नहीं किया जाये, अन्यथा वन्यजीव प्रेमियों को आंदोलन करना पड़ेगा, जिसकी जिम्मेदारी वन विभाग की होगी.

 

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

 

Trending news