बामनवास: लंपी वायरस का कहर, 2 दर्जन से अधिक पशुओं में दिखे लक्षण
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1312434

बामनवास: लंपी वायरस का कहर, 2 दर्जन से अधिक पशुओं में दिखे लक्षण

सवाईमाधोपुर के बामनवास विधानसभा के बौंली उपखंड क्षेत्र में भी दूधिया पशुओं पर लंपी वायरस का कहर देखा जा रहा है. उपखंड मुख्यालय के पुनेता, पीपल्दा सहित अन्य गांव में लंपी वायरस के लक्षण देखे गए हैं. 

गौशाला में पशुओं की देखरेख करते गौ सेवक

Sawaimadhopur: वर्तमान में प्रदेशभर में लंपी वायरस गौवंश पर कहर बरपा रहा है. जिले के बामनवास विधानसभा के बौंली उपखंड क्षेत्र में भी दूधिया पशुओं पर लंपी वायरस का कहर देखा जा रहा है. उपखंड मुख्यालय के पुनेता, पीपल्दा सहित अन्य गांव में लंपी वायरस के लक्षण देखे गए हैं. पशु चिकित्सालय बौंली के कंपाउंडर लड्डू लाल सैनी ने बताया कि 3 गौवंश में लंपी वायरस के लक्षणों की पुष्टि हुई है, जिन्हें आइसोलेट कर दिया गया है और पशु चिकित्सा विभाग की देखरेख में गाइडलाइन के अनुसार उनका उपचार किया जा रहा है. ग्रामीणों के अनुसार 2 दर्जन से अधिक पशुओं में लंपी वायरस के हल्के लक्षण देखे गए हैं.

जानकारी के अभाव में लक्षण वाले पशुओं को उपखंड मुख्यालय या अन्य गांव में छोड़े जाने के मामले भी देखे गए हैं. बतौर एहतियात पशु चिकित्सक डॉक्टर अरुण लाल के नेतृत्व में कंपाउंडर लड्डू लाल सैनी व स्टाफ सदस्य वीरभान सहित टीम द्वारा मुख्य गौशाला व अन्य क्षेत्रों में सोडियम हाइपोक्लोराइट का छिड़काव किया जा रहा है. विभागीय अधिकारियों ने किसी भी पशु में वायरस के लक्षण देखे जाने पर उसे दूसरे स्थान पर छोड़ने की बजाय पशु चिकित्सालय पर सूचना देने की अपील की है. 

विभाग ने स्थानीय लोगों को सतर्क रहने व खुले में किसी भी प्रकार का बचा हुआ भोजन व दूषित सामग्री न डालने के निर्देश भी दिए हैं. विभागीय सूत्रों की माने तो लंपी वायरस के लक्षण वाले पशुओं को आइसोलेट करने के लिए प्रशासन कि ओर से माकूल स्थान की व्यवस्था भी नहीं है, ऐसे में आगामी समय में पशु चिकित्सा दल को समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

Reporter - Arvind Singh

अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढे़ं-टामटिया में पेड़ से लटका मिला 10वीं के छात्र का शव, परिजनों ने जताई हत्या की आशंका, फैली सनसनी

संचौर में पिता ने 11 माह के मासूम को नर्मदा नहर में फेंका, कहा- बेरोजगार हूं, खिलाने को कुछ नहीं है

 

Trending news