राजस्‍थान के सवाईमाधोपुर में राष्ट्रीय पक्षी मोर का शिकार, गांव में 7 मोर मिले मृत, 3 की हालत गंभीर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2040507

राजस्‍थान के सवाईमाधोपुर में राष्ट्रीय पक्षी मोर का शिकार, गांव में 7 मोर मिले मृत, 3 की हालत गंभीर

National bird peacock hunting : राजस्थान के सवाईमाधोपुर जिले में राष्ट्रीय पक्षी मोर के शिकार की घटना सामने आई है. बौंली थाना क्षेत्र में कराडी गांव में आंगनबाड़ी परिसर में 7 मोर मृत अवस्था में मिले. वहीं 3 मोर अत्यंत गंभीर घायल अवस्था में मिले. 

राजस्‍थान के सवाईमाधोपुर में राष्ट्रीय पक्षी मोर का शिकार, गांव में 7 मोर मिले मृत, 3 की हालत गंभीर

National bird peacock hunting News : राजस्थान के सवाईमाधोपुर जिले में राष्ट्रीय पक्षी मोर के शिकार की घटना सामने आई है. बौंली थाना क्षेत्र में एक बार फिर कलयुगी प्रभाव देखने को मिला है. दरअसल राठौद निमोद पंचायत के कराडी गांव में राष्ट्रीय पक्षी मोर के शिकार का ताजा मामला प्रकाश में आया है.

कराडी गांव के आंगनबाड़ी परिसर में 7 मोर मृत मिले

आज दोपहर कराडी गांव में आंगनबाड़ी परिसर में 7 मोर मृत अवस्था में मिले. वहीं 3 मोर अत्यंत गंभीर घायल अवस्था में मिले. घटनाक्रम को लेकर मौके पर ग्रामीणों की भारी भीड़ जमा हो गई और पक्षियों के शिकार प्रकरण को लेकर आक्रोश जाहिर किया.

सूचना के बाद बौंली थाना एएसआई नंदराम मय जाब्ता मौके पर पहुंचे. वहीं वन विभाग के कर्मचारी भी मौके पर पहुंचकर घटना का जायजा लिया . मौके पर एक मोटरसाइकिल भी लावारिस अवस्था में मिली. ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि कुछ लोग जहरीला दाना डालकर राष्ट्रीय पक्षी मोर का शिकार करते हैं. पूर्व में भी ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं. वन विभाग की टीम ने मृत मोर के शवों को इकट्ठा किया.

वहीं घायल मोर पक्षियों के लिए उपचार का प्रबंध किया. मौके पर मिली हुई मोटरसाइकिल व मुखबिर तंत्र की सहायता से पुलिस टीम आरोपियों तक पहुंचाने का प्रयास कर रही है.

गौरतलब है कि शिकार के आदी कुछ लोग जहरीला दाना डालकर पक्षियों का शिकार करते हैं और ऐसे मामलों में राष्ट्रीय पक्षी मोर के शिकार के कई मामले पूर्व में भी सामने आ चुके हैं. ग्रामीणों के अनुसार मृत मोरों की बेचान पर शिकारियों को अच्छी कीमत मिलती है इसलिए मोर के शिकार के मामलों की पुनरावृति देखने को मिलती है.

ये भी पढ़ें- भीलवाड़ा न्यूज: अवैध लॉटरी ड्रा से चला लूट का 'खेला',6 शातिरों का था गिरोह, 2 गिरफ्तार

बहरहाल ग्रामीणों ने संवेदनाओं को शर्मसार कर देने वाले घटनाक्रम के प्रति आक्रोश जाहिर किया और आरोपियों को गिरफ्तार करने की मांग की. एएसआई नंदराम गुर्जर ने बताया कि मुखबिर तंत्र की सहायता से बौली थाना पुलिस व वन विभाग की टीम संयुक्त रूप से प्रयास करते हुए आरोपियों तक पहुंचाने की कवायद में जुटी हुई है और शीघ्र ही आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा. वहीं मृत मोरों का पोस्टमार्टम करवाया जाएगा.

Trending news