बौंली में यूरिया की भारी किल्लत, भीड़ को काबू करने के लिए लगाई गई पुलिस
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1451214

बौंली में यूरिया की भारी किल्लत, भीड़ को काबू करने के लिए लगाई गई पुलिस

  विगत वर्ष की भांति इस वर्ष भी क्षेत्र में डीएपी यूरिया खाद की भारी किल्लत देखने को मिल रही है. नगरपालिका मुख्यालय बौंली पर आज किसानों की भारी भीड़ आने के बाद जाम जैसे हालात पैदा हो गए.

बौंली में यूरिया की भारी किल्लत, भीड़ को काबू करने के लिए लगाई गई पुलिस

बौंली/सवाईमाधोपुर:  विगत वर्ष की भांति इस वर्ष भी क्षेत्र में डीएपी यूरिया खाद की भारी किल्लत देखने को मिल रही है. नगरपालिका मुख्यालय बौंली पर आज किसानों की भारी भीड़ आने के बाद जाम जैसे हालात पैदा हो गए. खाद की दो दुकानों पर किसानों की लंबी कतारें लग जाने के बाद खाद विक्रेताओं ने दुकानें नहीं खोली, मसलन जाम के हालात हो गए.

दरअसल, उपखंड मुख्यालय बौंली की दो दुकानों पर खाद की आपूर्ति की सूचना पर किसानों की भारी भीड़ उपखंड मुख्यालय बौंली पहुंची और दुकानों के बाहर जमा हो गई. निर्धारित समय पर दुकान ना खोले जाने के बाद किसान आक्रोशित हो गए, जिसके बाद बौंली थाना पुलिस मौके पर पहुंची और किसानों से समझाइश की. वहीं, खाद विक्रेता रामअवतार मंगल ने भारी भीड़ को लेकर बौंली थाना पर सूचना दी. इसके बाद एसएचओ कुसुमलता मीणा ने मामले में संज्ञान लेते हुए बौंली थाना पर ही किसानों के कूपन काटे जाने की व्यवस्थाएं सुनिश्चित की.

पुलिस की मौजूदगी में किसानों की भारी भीड़ सुनियोजित तरीके से पंक्तिबद्ध होकर थाने पहुंची और कूपन प्राप्त किए. एक कूपन पर खाद विक्रेता द्वारा गोदाम से दो बैग किसानों को वितरित किए गए.खाद विक्रेता रामवतार मंगल ने बताया कि गौरव इंटरप्राइजेज पर विगत रात 3 हजार बैग खाद की आपूर्ति की गई थी. उन्होंने प्रशासन को मामले की सूचना दी. फर्म द्वारा गोदाम से सीधे ही वितरण करवाने के बजाय पुलिस की सहायता से ही खाद का विक्रय किया गया.

अधिकारियों के आश्वासन के बाद मामला शांत

खाद्य विक्रेताओं ने बताया कि क्षेत्र में लगातार खाद की आपूर्ति की जा रही है.ऐसे में किसानों को धैर्य रखना चाहिए.कांग्रेस नेता हनुमान मीणा ने भी क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों से पर्याप्त मात्रा में खाद आपूर्ति करवाए जाने की मांग की है. गौरतलब है कि विगत वर्ष इसी प्रकार खाद की किल्लत रही थी. वहीं इस वर्ष भी खाद की किल्लत लगातार देखने को मिल रही है. क्षेत्र में खाद की आपूर्ति तो की जा रही है, लेकिन आवश्यकता से बेहद कम मात्रा में खाद पहुंचने पर किसानों में खाद की मारामारी देखी जा रही है. स्थानीय प्रशासन द्वारा खाद की कालाबाजारी को लेकर भी पैनी नजर रखी जा रही है. स्थानीय जनप्रतिनिधियों व प्रशासनिक अधिकारियों ने किसानों से धैर्य बनाए रखने की अपील की है.साथ ही उन्हें पर्याप्त खाद आपूर्ति का आश्वासन भी दिया है.

Reporter- Arvind Singh

Trending news