रणथम्भोर स्थित त्रिनेत्र गणेश मंदिर में श्रद्धालुओं का तांता लगना शुरू, 8 से 10 लाख लोगों के पहुंचने की उम्मीद
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1325876

रणथम्भोर स्थित त्रिनेत्र गणेश मंदिर में श्रद्धालुओं का तांता लगना शुरू, 8 से 10 लाख लोगों के पहुंचने की उम्मीद

Trinetra Ganesh Temple Mela: रणथम्भोर दुर्ग स्थित त्रिनेत्र गणेश के तीन दिवसीय लक्खी मेले को लेकर मन्दिर ट्रस्ट एंव जिला प्रशासन द्वारा तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. श्रद्धालुओं का तांता लगना शुरू हो गया है.

मेले में करीब 8 से 10 लाख लोगों के पहुंचने की उम्मीद.

Trinetra Ganesh Temple Mela: रणथम्भोरदुर्ग स्थित त्रिनेत्र गणेश के तीन दिवसीय लक्खी मेले को लेकर मन्दिर ट्रस्ट एंव जिला प्रशासन द्वारा तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. वहीं मंगलवार से शुरू होने वाले गणेश मेले में आज सोमवार से ही श्रद्धालुओं का तांता लगना शुरू हो गया है.

त्रिनेत्र गणेश मेला मंगलवार से शुरू होगा
रणथम्भोरदुर्ग स्थित त्रिनेत्र गणेश मेला यूं तो मंगलवार से शुरू होगा जो आगामी तीन दिनों तक चलेगा ,लेकिन इस बार आज सोमवार से ही बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं का आना शुरू हो गया है. ऐसे में त्रिनेत्र गणेश मन्दिर में आज से ही श्रद्धालुओं की भारी भीड़ लग गई है. ऐसे में प्रशासन एंव मन्दिर ट्रस्ट को इस बार मेले में भारी संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद है,जिसे लेकर प्रशासन एंव मन्दिर ट्रस्ट द्वारा मेले की व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दिया जा रहा है. जिसका एसडीएम कपिल शर्मा एंव पुलिस उपाधीक्षक राजवीर सिंह ने मेला स्थल पर पहुंचकर जायजा लिया.

तीन दिवसीय लक्खी मेले के लिए पांच मेला मजिस्ट्रेट लगाए गए
त्रिनेत्र गणेश के तीन दिवसीय लक्खी मेले को लेकर मन्दिर ट्रस्ट एंव जिला प्रशासन द्वारा शेरपुर हेलीपेड से मन्दिर प्रांगण तक व्यवस्थाओं को अंजाम दिया गया है. मेला परिसर को अलग अलग सेक्टर में विभाजित किया गया है. जिसे लेकर पांच मेला मजिस्ट्रेट लगाए गए है.

भारी संख्या में पुलिसबल तैनात
मन्दिर के बाहर सहित अन्य जगहों पर बेरिगेटिंग की गई है ताकि भीड़ को नियंत्रित किया जा सके. रणथम्भोरके तमाम जलाशयों पर गोताखोर नियुक्त किये गये है. सुरक्षा की दृष्टि से एएसपी,डिवाएसपी, थानाधिकारियों सहित भारी संख्या में पुलिसबल तैनात किया गया है. अन्य जिलों से भी पुलिस बल बुलाया गया है.

दो शिफ्ट में 90 -90 सफाई कार्मिक लगाए गए
मेला परिसर की सफाई व्यवस्था को लेकर नगर परिषद द्वारा दो शिफ्ट में 90 -90 सफाई कार्मिक लगाए गए है. पानी की व्यवस्था के लिए सामाजिक संघठनो के अलावा नगर परिषद द्वारा भी अलज से प्याऊ लगाई गई है. मन्दिर से लेकर रणथम्भोरसर्किल तक लाइटिंग की विशेष व्यवस्था की गई है. वहीं शेरपुर हेलीपेड के नजदीक पार्किंग की व्यवस्था की गई है. श्रद्धालुओं के लिए रेलवे स्टेशन से मेला स्थल तक रोडवेज बसों की व्यवस्था की गई है. त्रिनेत्र गणेश मेले को लेकर श्रद्धालुओ में भारी उत्साह है.

ये भी पढ़ें- कहानी राजस्थान के उस मंदिर की, जिसे महादेव के तीसरे नेत्र का उत्तराधिकारी कहते हैं

8 से 10 लाख लोगों के पहुंचने की उम्मीद
गौरतलब है कि कोरोना के चलते विगत दो वर्षों से मेले का आयोजन नहीं हुआ जिसके चलते इस बार मेले में करीब 8 से 10 लाख लोगों के पहुंचने की उम्मीद है. आज से ही बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं का आने का सिलसिला जारी हो गया है.

वहीं मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के खाने पीने कि व्यवस्थाओं को लेकर भामाशाहों सहित तमाम सामाजिक संघठनों द्वारा रणथम्भोरसर्किल से लेकर मेला मैदान तक जगह जगह निशुल्क भंडारे लगाए जा रहे है. कई भंडारे तो आज से ही शुरू हो चुके है. त्रिनेत्र गणेश गणेश मेले की व्यवस्थाओं को लेकर मंदिर ट्रस्ट सहित जिला प्रशासन बेहद अलर्ट है और व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दिया जा रहा है.

Trending news