सवाई माधोपुर: जिला स्तरीय गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर संपन्न, जानें पूरी खबर
Advertisement

सवाई माधोपुर: जिला स्तरीय गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर संपन्न, जानें पूरी खबर

Sawai Madhopur News: सवाई माधोपुर जिला मुख्यालय के दशहरा मैदान में चल रहे दो दिवसीय जिला स्तरीय गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर का आज समापन हो गया. बड़ी तदात में लोग मौजूद रहें..

सवाई माधोपुर: जिला स्तरीय गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर संपन्न, जानें पूरी खबर

Sawai Madhopur News: सवाई माधोपुर जिला मुख्यालय के दशहरा मैदान में चल रहे दो दिवसीय जिला स्तरीय गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर का आज समापन हो गया. दो दिवसीय कार्यक्रम के आज दूसरे दिन सुबह प्राथना सभा का आयोजन हुवा, जिसके बाद राष्ट्रीय पिता महात्मा गांधी के जीवन और उनके सिद्धांतों उपदेशों और उनके द्वारा देश हित मे किये गए कार्यों को लेकर एक संगोष्ठी का आयोजन हुवा, जिसमें विभिन्न वक्ताओं ने गांधी से जुड़ी विभिन्न जानकारियो से प्रशिक्षणार्थियों को अवगत करवाया. 

एडीएम डॉक्टर सूरज सिंह नेगी ने बताया कि दो दिवसीय कार्यक्रम में जिले के सभी आठ ब्लॉकों की पंचायतों और नगरीय निकाय के वार्डो के चयनित सदस्यों ने शिविर में भाग लेकर गांधी के विचारों को ग्रहण किया है. कार्यकम में मुख्य वक्ता ने कहा कि महात्मा गांधी एक ऐसा राष्ट्रवाद चाहते थे जिसकी बुनियाद सद्भावना, समन्वय, सर्वधर्म, समभाव की अवधारणा वाली हो, गांधी की सर्वधर्म प्रार्थना इसका प्रत्यक्ष प्रमाण है, वे एक ऐसे समाज व राष्ट्र की रचना करना चाहते थे, जहां संस्कृतियों और समुदायों में आपसी मेलजोल हो, गांधी का राष्ट्रवाद मानवता पर आधारित था. 

साथ ही गांधी समुदाय को व्यक्तियों का समूह मानते थे उनकी दृष्टि में आपसी झगड़ों का निपटारा उसी तरह होना चाहिए, जैसे परिवार के सदस्यों के बीच में होता है. उन्होंने सभी शैक्षणिक संस्थानों में गांधी दर्शन पर आधारित पाठ्यक्रम और सर्वधर्म प्रार्थना प्रारम्भ करने पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि गांधीवाद एक संकल्पना है जो कल भी प्रासंगिक थी आज भी है और भविष्य में भी रहेगी. 

आपको बता दें कि प्रशिक्षण शिविर में वक्ताओं, प्रशिक्षार्थियों और प्रशिक्षण शिविर को सफलतापूर्वक आयोजित करने में सहयोग प्रदान करने वाले सभी अधिकारियों, संस्थानों के प्रतिनिधियों को गांधी जी की तस्वीर, गांधी टोपी और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया. इस दौरान जिला कलेक्टर सुरेश कुमार ओला, अतिरिक्त जिला कलक्टर डॉ. सूरज सिंह नेगी, जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अभिषेक खन्ना, एसडीएम कपिल शर्मा सहित अन्य अधिकारी और प्रशिक्षार्थी मौजूद रहें.

यह भी पढ़ेंः 

Lopamudra Raut की बोल्डनेस के आगे फीका पड़ा Urfi Javed का जलवा, फोटोज देख फैंस ने की तुलना

Shweta Tiwari Bold Look: श्वेता तिवारी के इन 5 साड़ी लुक्स ने पार की Boldness की सारी हदें, फोटोज देख बढ़ गईं फैंस की धड़कनें

फाइनल हुआ Sidharth Malhotra और Kiara Advani का वेडिंग वेन्यू, चंडीगढ़ में लेंगे सात फेरे!

 

Trending news