अवैध मिट्टी दोहन से कालबेलिया नाड़ी खुर्दबुर्द, सरकार को लग रहा करोड़ों का चूना
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1215903

अवैध मिट्टी दोहन से कालबेलिया नाड़ी खुर्दबुर्द, सरकार को लग रहा करोड़ों का चूना

राजसमंद के नाथद्वारा विधानसभा में रेलमगरा उपखंड मुख्यालय के सादड़ी मार्ग पर स्थित कालबेलिया नाडी से अवैध मिट्टी का दोहन दिन रात चल रहा है,जिससे पूरी नाड़ी का सीना छलनी कर दिया है.

  • रेलमगरा कस्बे के सादड़ी मार्ग पर कालबेलिया बस्ती के पास में स्थित कालबेलिया नाड़ी को मॉडल तालाब के रूप में विकसित करने का कार्य किया गया, लेकिन खनन माफियाओं की नजर से नाड़ी का पेटा वंचित नहीं रहा. खनन माफिया अपने मोटे मुनाफे के लिए नाड़ी का पेटा जेसीबी की मदद से लगातार खोद कर अवैध तरीके से मिट्टी का बड़े पैमाने पर दोहन कर रहें हैं. 

Trending Photos

अवैध मिट्टी का दोहन

Rajsamand: राजसमंद के नाथद्वारा विधानसभा में रेलमगरा उपखंड मुख्यालय के सादड़ी मार्ग पर स्थित कालबेलिया नाडी से अवैध मिट्टी का दोहन दिन रात चल रहा है,जिससे पूरी नाड़ी का सीना छलनी कर दिया है. नाड़ी के पेटे से करीब 20 से 25 फीट गहराई तक जाकर मिट्टी का अवैध दोहन किया जा रहा है, जिससे सरकार को करोड़ों के राजस्व का चूना लग रहा हैं.जानकारी के अनुसार रेलमगरा कस्बे के सादड़ी मार्ग पर कालबेलिया बस्ती के पास में स्थित कालबेलिया नाड़ी को मॉडल तालाब के रूप में विकसित करने का कार्य किया गया, लेकिन खनन माफियाओं की नजर से नाड़ी का पेटा वंचित नहीं रहा. खनन माफिया अपने मोटे मुनाफे के लिए नाड़ी का पेटा जेसीबी की मदद से लगातार खोद कर अवैध तरीके से मिट्टी का बड़े पैमाने पर दोहन कर रहें हैं. 

अवैध मिट्टी खनन माफियाओं को कोई रोकने वाला नहीं है, जिससे इनके हौसले इतने बुलंद हो गए हैं कि दिनदहाड़े और रात के अंधेरे में मनमाने तरीके से बड़े पैमाने पर अवैध मिट्टी का खनन कर रहे हैं.इन खनन माफियाओं के विरुद्ध कोई कठोर कार्यवाही नहीं होने की वजह से अवैध तरीके से मिट्टी जेसीबी की मदद से खोदकर ट्रैक्टर ट्रॉलियों में भरकर धड़ल्ले से ले जा रहे हैं और लंबे समय से लगातार अवैध मिट्टी दोहन कर निजी प्लान से बन रहें रास्तों के कार्य बड़े पैमाने पर किए जा रहें हैं. 

इस मामले पर रेलमगरा तहसीलदार अभिनव शर्मा का कहना है कि सादड़ी मार्ग पर स्थित कालबेलिया नाडी से अवैध मिट्टी दोहन का मामला संज्ञान में आया है, इसको लेकर स्थानीय पटवारी को जांच करने के निर्देश दिए गए हैं, जिसकी जांच के पश्चात खनन माफियाओं के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी.

Reporter- Devendra Sharma

यह भी पढ़ें -  झुंझुनूं में बढ़ती चोरियों को लेकर पुलिस का बड़ा सर्च ऑपरेशन, 590 लोगों से पूछताछ

 

Trending news