Rajsamand: राजसमंद में लगा सिलिकोसिस जांच, सुरक्षा उपकरण शिविर, आमेट के 38 श्रमिकों की हुई जांच
Advertisement

Rajsamand: राजसमंद में लगा सिलिकोसिस जांच, सुरक्षा उपकरण शिविर, आमेट के 38 श्रमिकों की हुई जांच

Rajsamand news: राजसमंद के आमेट में सिलिकोसिस रोकथाम के प्रभावी प्रयासों के साथ खान सुरक्षा समस्याओं के उचित समाधान पर चर्चा के लिए कोटड़ी-बल्ला छाछ का गुड़ा में सिलिकोसिस व टीबी बीमारी से प्रभावित मरीजों के लिए जागरूगता कैंप का आयोजन किया गया. 

 

Rajsamand: राजसमंद में लगा सिलिकोसिस जांच, सुरक्षा उपकरण शिविर, आमेट के 38 श्रमिकों की हुई जांच

Rajsamand news: राजसमंद में सीएम अशोक गहलोत और खान मंत्री प्रमोद जैन के निर्देश पर शिविर लगाया गया. बता दें कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, खान मंत्री प्रमोद जैन व अतिरिक्त मुख्य सचिव सुबोध अग्रवाल के निर्देशन में पूरे राज्य में इस प्रकार के कैम्प आयोजित किये जा रहे हैं,

तो वहीं इस संदर्भ में खनि अभियन्ता आमेट आसिफ मोहम्मद अंसारी ने बताया कि उदयपुर जोन क्षेत्राधिकार में सिलिकोसिस रोकथाम एवं श्रम एवं खनन सुरक्षा नियमों की प्रभावी अनुपालना के संबंध में उदयपुर जोन के अतिरिक्त निदेशक (खान) महेश माथुर के निर्देशों की पालना में कार्यालय खनिज विभाग आमेट व चिकित्सा विभाग राजसमंद संयुक्त रूप से तहसील आमेट ग्राम कोटड़ी-बल्ला छाछ का गुड़ा क्षेत्र में मार्बल खनन क्षेत्र में केम्प का आयोजन किया गया. 

तो वहीं, खनिज विभाग के आसिफ मोहम्मद अंसारी खनि अभियंता आमेट के नेतृत्व में राकेश कांठेड़ व नारायण लाल गमेती सहायक खनि अभियंता, चिकित्सा विभाग आगरिया से डॉ. सोनू चौधरी और चिकित्सा विभाग राजसमंद से सिलिकोसिस जांच दल में मनीष रेडिओग्राफर एवं स्थानीय खान मालिक मैसर्स जोगीमगरा, देवराज मार्बल, मां चावण्डा व अन्य के सहयोग से खान पर कार्यरत श्रमिकों की सिलिकोसिस बीमारी की जांच हेतु कैंप लगाया गया.

बता दें कि डॉ. सोनू चौधरी ने सिलिकोसिस बीमारी के लक्षण तथा उससे बचाव के उपाय के बारे मे जानकारी खान श्रमिकों को दी. तो वहीं, सिलिकोसिस कैम्प में खनिज विभाग के नारायण लाल गमेती सहायक खनि अभियन्ता द्वारा डस्ट मास्क, हेलमेट सुरक्षा उपकरण खान श्रमिको को वितरण किए गए. साथ ही खदान मजदूरों को ड्रिलिंग के समय मास्क लगाने और वेट ड्रिलिंग करने और रास्तों पर लगातार पानी का छिड़कावन रखने के बारे में जागरूक किया. बता दें कि सिलिकोसिस कैम्प में कुल 38 श्रमिकों की सिलिकोसिस बीमारी की जांच की गई. 

जिसमें कोई भी श्रमिक सिलिकोसिस बीमारी से पीड़ित होना नहीं पाया गया. बता दें कि पूर्व में भी सिलिकोसिस कैंप आयोजित कर तहसील आमेट के ग्राम आगरिया में 102 खान श्रमिकों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया. दिनांक 14.12.2022 ग्राम राछेटी में 51 खान श्रमिकों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया. दिनांक 19.12.2022 ग्राम आंजना में 63 खान श्रमिकों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया.

दिनांक 26.12.2022 ग्राम आंजना में 94 खान श्रमिकों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया.  दिनांक 28.12.2022 तहसील भीम ग्राम सारोठ में 56 खान श्रमिकों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया. दिनांक 10.01.2023 को खनिज क्वार्ट्ज फेल्सपार खनन क्षेत्र में ग्राम जैतपुरा, आगलगांव, तहसील देवगढ़ में दिनांक 12.01.2023 को खनिज क्वाटर््ज, फैल्सपार व ग्रेनाईट क्षेत्र में ग्राम अनोपुरा, दिनांक 13.01.2023 को खनिज क्वाटर्ज, फैल्सपार व ग्रेनाइट क्षेत्र में ग्राम कुन्दवा, दिनांक 16.01.2023 को खनिज  क्वाटर्ज, फैल्सपार क्षेत्र में ग्राम कमेरी, दिनांक 17.01.2023 को खनिज  क्वाटर्ज, फैल्सपार क्षेत्र में ग्राम सामरनाका के खनन क्षेत्र में श्रमिकों की सिलिकोसिस बीमारी की जांच सिलिकोसिस जागरूकता एवं सुरक्षा उपकरण हेलमेट, सुरक्षा जूते इत्यादि का वितरण हेतु षिविर आयोजित किये जाएंगे.

Trending news