राजसमंद: देवगढ़ में 250 महिलाओं ने राजस्थानी लोक नृत्य कर दिया सांस्कृतिक एक जुटता का सन्देश
Advertisement

राजसमंद: देवगढ़ में 250 महिलाओं ने राजस्थानी लोक नृत्य कर दिया सांस्कृतिक एक जुटता का सन्देश

राजसमंद न्यूज: देवगढ़ में 250 महिलाओं ने राजस्थानी लोक नृत्य कर सांस्कृतिक एक जुटता का सन्देश दिया.राजमहल में लोक नृत्य घूमर की धूम देखी गई.करियर महिला मंडल और मेरा प्यारा देवगढ़ द्वारा राजमहल में घूमर हुआ.

 

राजसमंद: देवगढ़ में 250 महिलाओं ने राजस्थानी लोक नृत्य कर दिया सांस्कृतिक एक जुटता का सन्देश

Bhim, Rajsamand: प्राचीन रजवाड़ों का नगर देवगढ़ स्थापत्य कला का अद्वितीय उदाहरण है. सांस्कृतिक परम्पराओं और कला संस्कृति की ऐतिहासिक नगरी देवगढ़ में चटख रंगों की राजपूती , राजस्थानी पोशाक व 16 श्रृंगार में 250 से अधिक महिलाओं और युवतियों से देवगढ़ राजमहल निखर उठा.

राजमहल प्रांगण और बगीचों में जब नन्ही बच्चियों, महिलाओं ने ओ मारी घूमर छे नखराली की धुन पर एक साथ घेर लिया तो पूरा राजमहल बाग-बाग हो गया.मौका था करियर महिला मंडल और मेरा प्यारा देवगढ़ द्वारा देवगढ़ 354वें स्थापना दिवस के अंतिम दिन नखराली घूमर कार्यक्रम का जो देवगढ़ राजमहल में आयोजित हुआ.

राजमहल में आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व राजघराने से रानीसा नम्रता कुमारी, कंवरानी सा रोमा कुमारी, युवरानी सा कृतिका सिंह, महिला मंडल संरक्षक डॉ सुमिता जैन , मंडल अध्यक्ष निशा चुंडावत रहीं.

कार्यक्रम के दौरान पूर्व राजघराने से रावत वीरभद्र सिंह का मेरा प्यारा देवगढ़ के कमल शेख द्वारा पगड़ी उपरना पहनाकर स्वागत किया गया और सामाजिक कार्यकर्ता भावना पालीवाल, मेरा प्यारा देवगढ़ प्रभारी माहिबा शेख ने सभी अतिथियों को प्रतिक चिन्ह प्रदान किया. रानीसा नम्रता कुमारी ने बताया कि भारत के विभिन्न प्रांतों की अलग-अलग संस्कृतियों में लोकगीतों व लोकनृत्यों का अपना स्थान है. 

राजस्थान में जनमानस में रचे-बसे गीतों व नृत्यों का आकर्षण सभी को लुभाता है और घूमर गूंज तो विदेशों तक में प्रख्यात हो चुकी है. इस प्रकार का आयोजन हमारी सांस्कृतिक विरासत को और हमारे लोक नृत्य घूमर को विदेशों तक एक पहचान प्रदान करता है. सामाजिक कार्यकर्ता भावना पालीवाल द्वारा अंत में हम चलेंगे साथ-साथ डाल हाथों में हाथ , हम चलेंगे साथ-साथ एक दिन, मन में है विश्वास, पूरा है विश्वास हम होंगे कामयाब एक दिन गीत से एकजुटता और नारी शक्ति एकता का सन्देश दिया गया.

घूमर में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र और मैडल प्रदान किया. बता दें की देवगढ़ सहित आस पास के कई गांवों से महिलाएं पहुंची. घूमर में देवगढ़ नगर, ग्रामीण क्षेत्र से इसरमण्ड, लसानी, कुंडेली , संग्रामपुरा, रामपुरिया, दोलपुरा, आंजना, छापली, कामली घाट, स्वादडी, मदारिया, टेगी, जीरण, बाघाना, बरजाल और आस पास से महिलायें और युवतियां आई.

ये भी पढ़ें- Sikar: श्रीमाधोपुर में सैनी समाज आरक्षण को लेकर आक्रोशित,एसडीएम कार्यालय में की नारेबाजी

यह भी पढ़ेंः झुंझुनूं दौरे पर DGP उमेश मिश्रा ने थपथपाई ASP मृदुल कछावा की पीठ,वज्र प्रहार अभियान पर दी शाबाशी

यह भी पढ़ेंः Rajasthan- डीजी( महानिशेक) सौरभ श्रीवास्तव हुए रिटायर, एडीजी दिनेश एमएन ने शेयर किया भावनात्मक पोस्ट

Trending news