नाथद्वारा- गवर्नर ने दी शिक्षा के क्षेत्र में दो बड़ी सौगातें, गर्लस यूनिवर्सिटी और श्री गोवर्द्धन राउमावि भवन का किया लोकार्पण
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1891584

नाथद्वारा- गवर्नर ने दी शिक्षा के क्षेत्र में दो बड़ी सौगातें, गर्लस यूनिवर्सिटी और श्री गोवर्द्धन राउमावि भवन का किया लोकार्पण

Rajsamand News: राज्यपाल कलराज मिश्र और विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी ने दो महत्वपूर्ण विकास कार्य जनता को सुपुर्द किए. नाथद्वारा  में राज्यपाल और विधानसभा अध्यक्ष ने भगवान श्रीनाथजी के दर्शन कर आशीर्वाद लिया और देश प्रदेश की खुशहाली की कामना की.

Rajsamand News

Rajsamand News: राज्यपाल कलराज मिश्र और विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी ने दो महत्वपूर्ण विकास कार्य जनता को सुपुर्द किए. बता दें कि नाथद्वारा में श्री गोवर्द्धन राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के नवीन भवन एवं बिलोता में सुखाडिया विवि के राजकीय कन्या महाविद्यालय के नवीन भवन का लोकार्पण किया. कार्यक्रमों में सहकारिता मंत्री एवं प्रभारी मंत्री उदयलाल आंजना, शिक्षा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला, सांसद दीया कुमारी और मिराज समूह के अध्यक्ष मदन पालीवाल सहित अन्य गणमान्य उपस्थित रहें. 

 यह भी पढ़ें: World Tourism Day: प्रदेशभर की सभी स्मारकों में एंट्री होगी फ्री, पावणों का होगा तिलक लगाकर स्वागत

बता दें कि नाथद्वारा  में राज्यपाल और विधानसभा अध्यक्ष ने भगवान श्रीनाथजी के दर्शन कर आशीर्वाद लिया और देश प्रदेश की खुशहाली की कामना की. इस दौरान संभागीय आयुक्त राजेंद्र भट्ट, जिला कलेक्टर नीलाभ सक्सेना और पुलिस अधीक्षक सुधीर जोशी सहित अन्य ने अगवानी की.

नाथद्वारा में श्री गोवर्द्धन राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय को सौ साल पूर्ण होने कर नवीन भवन की सौगात मिली है.राज्यपाल, विधानसभा अध्यक्ष, सहकारिता मंत्री और शिक्षा मंत्री ने विद्यालय भवन का लोकार्पण किया.लोकार्पण के पश्चात विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी ने राज्यपाल को विद्यालय के नवीन भवन का अवलोकन कराया और यहां विद्यार्थियों को मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी दी.लोकार्पण के पश्चात सभी ऑडिटोरियम पहुंचे जहां बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित रहे.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा कि श्री गोवर्धन महाराज ने अपने जीवन काल में समाज के लिए कई कार्य किए. 1923 में शिक्षा के प्रसार के लिए इस विद्यालय की स्थापना की जिसने राजनीति, चिकित्सा, प्रशासन, समाजसेवा और उद्योग सहित विभिन्न क्षेत्रों में सफल लोगों को नींव प्रदान की.उन्होंने कहा कि विद्यालय की शताब्दी के अवसर पर यहां उपस्थित होकर वह गौरवान्वित हैं.उन्होंने कहा कि विद्यालय में विद्यार्थियों के लिए आधुनिक सुविधाएं हैं और अच्छे शिक्षक हैं.उन्होंने बच्चों से अध्ययन और खेलकूद दोनों गतिविधियों को साथ-साथ जारी रख जीवन में आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित किया.उन्होंने कहा कि इस विद्यालय का इतिहास जानकर बहुत खुशी हुई है और इस स्थल की जितनी प्रशंसा की जाए वह कम है.उन्होंने नई शिक्षा नीति की मंशा एवं विद्यार्थियों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में अपने विचार व्यक्त किए.उन्होंने कहा कि विद्यालय सूरज की तरह रोशनी प्रदान करने वाले स्थल होते हैं.राज्यपाल मिश्र ने कहा कि जीवन में खेलकूद का बहुत महत्वपूर्ण स्थान है.खेलकूद से ही बच्चों का शारीरिक और मानसिक विकास होता है.

 वहीं विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी ने अपने उद्बोधन में इस स्कूल में बीते हुए पलों को याद किया. उन्होंने कहा कि वह छठी कक्षा से 11वीं कक्षा तक इसी स्कूल में पढ़े. उन्हें अपने अध्यापकों के नाम आज तक याद है. उन्होंने अपने अध्यापकों देवी सिंह चारण, रघुनाथ, हरगोविंद सहित अन्य का नाम मंच से लेते हुए उन्हें याद करते हुए कहा कि अध्यापकों का उनके जीवन में योगदान महत्वपूर्ण हैं. 

डॉ. जोशी ने तिलकायत परिवार द्वारा स्कूल के लिए किए गए कार्यों को याद किया. डॉ. जोशी ने कहा कि विद्यालयों के भवन सुंदर और सुदृढ़ होने चाहिए. उन्होंने कहा कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा बहुत जरूरी है और यही एक समाज की नींव है. उन्होंने कहा कि जो भी व्यक्ति अपने जीवन के प्रारंभिक 25 सालों तक अकूट मेहनत सही दिशा में कर लेता है वह अपना पूरा जीवन सुधार लेता है. उन्होंने मोबाइल से बच्चों पर पड़ रहे दुष्प्रभावों का भी जिक्र किया और स्क्रीन टाइम कम करते हुए पढ़ाई एवं खेलकूद में लगने की बात कही. इस दौरान डॉ. जोशी ने अंग्रेजी की शिक्षा पर जोर दिया और कहा कि आज के युग में तरक्की के लिए अंग्रेजी का ज्ञान होना बहुत जरूरी है.

इस दौरान शिक्षा मंत्री डॉ बीडी कल्ला ने कहा कि राज्य में आईसीटी क्लासेस को लेकर अभूतपूर्व कार्य हुआ है. 24000 विद्यालयों में आईसीटी क्लास की स्थापना हुई है. उन्होंने डॉ. सीपी जोशी द्वारा 50 लख रुपए की लागत से इंग्लिश लेब की घोषणा करने पर आभार भी व्यक्त किया. उन्होंने डॉ. जोशी के आग्रह पर अंग्रेजी साहित्य एवं म्यूजिक की कक्षाएं शुरू करने की भी मंच से घोषणा कीएम. तो वहीं इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने विधानसभा अध्यक्ष डॉ. जोशी द्वारा क्षेत्र में किए गए विकास कार्यों की सराहना की और कहा कि राजसमंद निरंतर नए-नए विकास कार्यों की कहानी लिख रहा है.

बता दें कि इस कार्यक्रम के पश्चात राज्यपाल कलराज मिश्र और विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी ने बिलोता में मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के नॉर्थ कैंपस एवं श्रीनाथजी पीठ सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के रूप में विश्वविद्यालय के अधीन निर्मित राजकीय कन्या महाविद्यालय के नवीन भवन का लोकार्पण किया. इसके पश्चात उन्होंने यहां मौजूद छात्राओं को संबोधित किया.

इस अवसर पर राज्यपाल मिश्र ने कहा कि इस कन्या महाविद्यालय की शुरुआत ना सिर्फ विश्वविद्यालय के लिए बल्कि संपूर्ण नाथद्वारा क्षेत्र के लिए गौरव का विषय है और मैं आशा करता हूं कि यह कन्या महाविद्यालय पारंपरिक भारतीय ज्ञान का नया केंद्र बनेगा. नारी सशक्तिकरण और बालिका शिक्षा के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित करेगा. राज्यपाल ने कहा कि ज्ञान की व्याख्या मौलिक तरीके से हो तो विद्यार्थी उसका समुचित लाभ उठा सकता है. उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय व्यावहारिक शिक्षा के प्रसार का माध्यम बने. केवल पुस्तकीय ज्ञान औपचारिक ज्ञान न होकर समय संदर्भों के लिहाज से ज्ञान का प्रसार भी हो.

 यह भी पढ़ें:Jaipur:एशियन गेम में जयपुर के दिव्यांश पवार ने लहराया भारत का तिरंगा, शूंटिंग्स चैंपियनशिप जीता गोल्ड

 

 

Trending news