जल सुरक्षा योजना के तहत प्रशिक्षण का हुआ आयोजन,महत्वपूर्ण पहलुओं पर हुई चर्चा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2057090

जल सुरक्षा योजना के तहत प्रशिक्षण का हुआ आयोजन,महत्वपूर्ण पहलुओं पर हुई चर्चा

Pratapgarh news: जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग वृत प्रतापगढ़ में यूनिसेफ और इनरिम फाउंडेशन के द्वारा संयुक्त प्रशिक्षण सत्र का आयोजन जल सुरक्षा योजना के तहत, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के सभागार में किया गया.

water security scheme

Pratapgarh news: जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग वृत प्रतापगढ़ में यूनिसेफ और इनरिम फाउंडेशन के द्वारा संयुक्त प्रशिक्षण सत्र का आयोजन जल सुरक्षा योजना के तहत, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के सभागार में किया गया. पीएचईडी के अधीक्षण अभियंता शैतान सिंह तथा यूनिसेफ के वॉश अधिकारी नानक संतदासाई और उनके सहयोगी सदस्यों की उपस्थिति में यह दो दिवसीय सत्र संपन्न हुआ. 

समर्थ बनाने का प्रयास
इस प्रशिक्षण सत्र में, जल सुरक्षा, जल गुणवत्ता को बनाऐ रखने के विभिन्न तरीको और जल सुरक्षा के महत्वपूर्ण पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की गई और प्रशिक्षण में आंमत्रित जिले के विभागीय अभियन्ता एवं पेयजल से जुड़े  कर्मचारियों को उच्च स्तरीय ज्ञान और कौशल से समृद्धि की दिशा में काम करने के लिए समर्थ बनाने का प्रयास किया गया.

दो दिवसीय सत्र संपन्न
प्रशिक्षण के प्रथम दिन अभियन्ताओं एवं कर्मचारियों को नल से पानी नमूना लेने, पीने के बर्तनों से नमूना लेने, स्रोतों से नमूना लेने, और सफाई नमूना लेने के लिए प्रशिक्षित किया गया ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि पीएचईडी द्वारा प्रदान किए जा रहे पानी की आपूर्ति 100 प्रतिषत स्वच्छ और निर्धारित मापदण्डो के अनुरूप है.

नमूनों की हुई जांच 
अगले दिन, यूनिसेफ के वॉश अधिकारी और उनकी टीम के साथ पीएचईडी के अभियंतो एवं कर्मचारियो ने धमोतऱ ब्लॉक के धमोत्तर ग्राम में घर-घर जाकर जल सप्लाई, आंगनवाडी, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं फिल्टर प्लांट, इंटरमीडिएट सप्लाई प्लांट, और जाखम डेम सप्लाई लाइन के नमूने लेकर प्रयोगात्मकरूप से इस कार्य को सम्पादित करना सीखा. इस प्रदर्शनी परियोजना को सफलतापूर्वक आयोजित किया गया और इन नमूनों की जांच की और सहमति पत्र गांव वालों द्वारा भरे गए हैं.

प्रशिक्षण के लिए आभार व्यक्त 

आगामी दिनो मे जिले के ब्लॉक धरियावद एवं प्रतापगढ़ के 4 ग्रामो का इसी प्रकार सवेक्षण हेतु चयन किया गया जिसमे अभियन्ताओं एवं कर्मचारियों द्वारा सर्वेक्षण करते हुऐ विभिन्न वितरण बिन्दुओं पर जल नमुनो की जांच हेतु सेम्पल लिऐ जाएगे. अधीक्षण अभियन्ता द्वारा वाष अधिकारी एवं इनरेम फाउण्डेषन के अरविन्द एवं समस्त टीम द्वारा उक्त प्रशिक्षण के लिए आभार व्यक्त किया गया .

यह भी पढ़ें:चलती ट्रकों को लूटने वाली गैंग का नागौर पुलिस ने किया पर्दाफाश ,ओटोमेटिक पिकअप भी जब्त

Trending news