Pratapgarh: पुलिस का क्या कहना,इस मामले में कर दिया कमाल,2 लाख से ज्यादा की रकम होल्ड
Advertisement

Pratapgarh: पुलिस का क्या कहना,इस मामले में कर दिया कमाल,2 लाख से ज्यादा की रकम होल्ड

राजस्थान न्यूज: प्रतापगढ़ पुलिस ने एक मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए 2 लाख से ज्यादा की रकम होल्ड करवाई, जानिए ये पूरा मामला क्या है और पुलिस टीम ने क्या कार्रवाई की है.

Pratapgarh: पुलिस का क्या कहना,इस मामले में कर दिया कमाल,2 लाख से ज्यादा की रकम होल्ड

प्रतापगढ़ न्यूज: प्रतापगढ़ जिला साइबर रेस्पॉन्स टीम ने कार्रवाई करते हुए साइबर फ्रॉड की 2 लाख 84 हजार रुपए की राशि को होल्ड करवाया. पुलिस अधीक्षक अमितकुमार ने बताया कि वाटर वर्क रोड निवासी शकील अहमद ने साइबर सेल में आकर एक रिपोर्ट दी. जिसमें बताया कि उसके खाते से 2 लाख 90 रुपए का फ्रॉड हुआ है. 

पैसे खाते में रिवर्ट करवाने की प्रक्रिया भी शुरू

जिसमें खाते से 3 बार में आरोपी ने खाते में यह राशि रुपए जमा करवा लिए है. प्रार्थी की रिपोर्ट पर साइबर सेल द्वारा त्वरित कार्रवाई की गई. प्रार्थी की ऑनलाइन शिकायत दर्ज की गई. साइबर रेस्पॉन्स टीम द्वारा बैंक ट्रांजेक्शन को ट्रैस करते हुए बैंकों से संम्पर्क कर एक घण्टे में ही फ्रॉड अमांउट 2 लाख 84 हजार रुपए होल्ड करवाए गए. प्रार्थी के रुपयों को वापस खाते में रिवर्ट करवाने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है.

यहां पुलिस अधीक्षक कार्यालय में 10 अप्रेल से आमजन को साइबर फ्रॉड से राहत दिलाने के लिए जिला साइबर रेस्पॉन्स टीम का गठन किया गया है. पुलिस अधीक्षक अमितकुमार ने बताया कि आमजन के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए. इस रेस्पॉन्स टीम द्वारा लोगों के साथ होने वाले साइबर फ्रॉड पर त्वरित कार्रवाई करते हुए राशि होल्ड करवा कर पीड़ित के खाते में पुन राशि रिवर्ट करवाने का कार्य लगातार किया जा रहा है. 

साइबर फ्रोड के मामलों पर त्वरित कार्रवाई करने हेतु साइबर रेस्पॉन्स टीम औंर बैकों के बीच समन्वय स्थापित करने के लिए एक बैठक का आयोजन भी किया गया था. जिसमें साइबर फ्रॉड को रोकने, पीड़ित के खातें में पैसे रिटर्न करवाने के संबंध में आवश्यक विचार विमर्श किया गया था. बैंक और साइबर रेस्पॉन्स सेल के आपसी समन्वय के लिए WhatsApp ग्रुप भी बनाया गया है.

जिससे बैंक से साइबर सेल को त्वरित जानकारी प्राप्त हो सके. इसके साथ ही साइबर फ्रॉड को तुरंत रोका जा सके. WhatsApp ग्रुप  से पीड़ित व्यक्ति के साथ हुई घटना के बारे में तुरंत जानकारी दे पा रहे है. टीम ने वर्ष 2023 में साइबर फ्रॉड के अब तक 119 खाते में 15 लाख 21 हजार रुपए होल्ड करवाए गए है. यह सभी रुपए पीड़ित के खाते में रिवर्ट करवाने की प्रक्रिया जारी है.

ये भी पढ़ें-

चेंजिंग रूम में लगा हो सकता है गुप्त कैमरा,इस आसान तरीके से करें चेक

शरीर कहीं से भी जल जाए तो तुरंत करें ये काम, नहीं पड़ेगा फफोला

राजस्थान में कांग्रेस को झटका, चुनावों से ऐन पहले 12 लोगों ने छोड़ा साथ, बीजेपी में शामिल

राजस्थान के इस दंबग SP की सीएम अशोक गहलोत ने थपथपाई पीठ, जानिए ऐसा क्या किया कमाल

Trending news