क्या राजस्थान के चुनाव के साथ ही हो जाएंगे देशभर में चुनाव, PM मोदी ने बढ़ा दी कांग्रेस की टेंशन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1851935

क्या राजस्थान के चुनाव के साथ ही हो जाएंगे देशभर में चुनाव, PM मोदी ने बढ़ा दी कांग्रेस की टेंशन

One Nation One Election : राजस्थान समेत 5 राज्यों के चुनाव के साथ लोकसभा चुनाव और 5 अन्य राज्यों के भी चुनाव हो सकते हैं.

क्या राजस्थान के चुनाव के साथ ही हो जाएंगे देशभर में चुनाव, PM मोदी ने बढ़ा दी कांग्रेस की टेंशन

One Nation One Election : राजस्थान में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं, लेकिन उससे पहले एक चर्चा जोर पकड़ने लगी है. जिसने कांग्रेस की चिंता बढ़ा दी है. दरअसल देश में 'एक राष्ट्र एक चुनाव' की संभावना तलाशी जा रही है. अगर यह संभव होता है तो राजस्थान के विधानसभा चुनाव के साथ लोकसभा चुनाव होने की भी संभावना है. साथ ही 10 अन्य प्रदेशों के विधानसभा चुनाव भी एक साथ हो सकते हैं.

पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया गया है, यह कमेटी यह पता लगाने का काम करेगी कि देश में लोकसभा चुनाव और प्रदेशों के विधानसभा चुनाव एक साथ कैसे हो सकते हैं. आपको बता दें कि 1967 तक देश में केंद्र और राज्यों के चुनाव एक साथ होते आए हैं, हालांकि बाद में कुछ नए राज्य बने, 1968-69 में कुछ विधानसभाएं भंग हो गई जिसके चलते परंपरा टूटती चली गई और अलग-अलग वक्त में चुनाव होने लगे. अब एक बार फिर इसे लेकर कब आयात शुरू की गई है.

गौरतलब है कि केंद्र की मोदी सरकार की ओर से संसद का विशेष सत्र भी बुलाया गया है, जो कि 18 सितंबर से 22 सितंबर के बीच चलेगा. इस सत्र के दौरान 'एक राष्ट्र एक चुनाव' को लेकर बड़ा फैसला होना संभव है.

किन-किन राज्यों में हो सकते हैं चुनाव

राजस्थान, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, मिजोरम और छत्तीसगढ़ में इस साल के अंत में चुनाव होने हैं, जबकि आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, उड़ीसा, सिक्किम और झारखंड में लोकसभा चुनाव के साथ विधानसभा चुनाव होने हैं. इन 10 राज्यों और लोकसभा के चुनाव एक साथ कराए जा सकते हैं. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लंबे वक्त से लोकसभा और प्रदेशों के विधानसभा चुनाव को एक साथ कराने के लिए जोर दे रहे हैं. अब इस मामले में सरकार गंभीर नजर आ रही है, लिहाजा ऐसे में पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के नेतृत्व में एक कमेटी का गठन किया गया है. जो इस पर एक रिपोर्ट सपेंगी.

वहीं पॉलिटिकल एक्सपर्ट्स का कहना है कि विभिन्न सर्वे के मुताबिक इस साल के अंत में होने वाले पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में बीजेपी कमजोर नजर आ रही है, जबकि लोकसभा चुनाव में स्थिति मजबूत है. लिहाजा ऐसे में अगर विधानसभा चुनावों के साथ ही लोकसभा चुनाव भी होते हैं, तो राज्यों में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का फैक्टर काम कर सकता है, जिसका फायदा प्रदेशों के चुनाव में भाजपा को मिल सकता है.

ये भी पढ़िए-

Rajasthan Politics: हो गया तय, सचिन पायलट राजस्थान की इस विधानसभा सीट से लड़ेंगे चुनाव

Rajasthan Weather Update: किसानों की होगी बल्ले-बल्ले, मौसम विभाग ने बारिश को लेकर जारी किया अलर्ट

Trending news