Advertisement
photoDetails1rajasthan

राजस्थान का मुख्यमंत्री कौन? दिल्ली में महामंथन के बीच सामने आए ये चौकानें वाले नाम

Rajasthan New CM? राजस्थान में बीजेपी की सरकार बनने जा रही है. जिसके लिए पूरी मरूधरा को भगवा रंग से सजा रखा है. बीजेपी ने प्रदेश में 199 विधानसभा में 115 पर कमल खिलाया है. वहीं अब चर्चा सीएम फेस के लिए चारों तरफ हो रही  है.  वहीं इसे लेकर सियासी गलियारों से लेकर राजस्थान की भूमि पर चार नामों की चर्चा जोरों पर है.लेकिन जीत का सेहरा किस के सिर बांधा जाएगा इसकी घोषणा अभी नहीं की है। 

 

बालकनाथ

1/5
बालकनाथ

 इस बीच सबसे ज्‍यादा जिस नाम का जिक्र किया जा रहा है, वो हैं महंत बालकनाथ. इनकी तुलना यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ से की जा रही है और इस कारण तमाम लोग इन्‍हें 'राजस्‍थान का योगी' भी कह रहे हैं.

अर्जुन राम मेघवाल

2/5
अर्जुन राम मेघवाल

अर्जुन राम मेघवाल को भी एक मजबूत दावेदार माना जा रहा है, मेघवाल दलित समाज से आते हैं और वह बाबा साहब अंबेडकर के बाद देश के दूसरे दलित कानून मंत्री भी बने. अर्जुन राम मेघवाल का लगातार सरकार और संगठन में कद बढ़ता जा रहा है. यही कारण है कि एक आईएएस अधिकारी के रूप में अपने करियर की शुरुआत करने वाले अर्जुन राम मेघवाल देश के कानून मंत्री बने, केंद्रीय नेतृत्व अब अर्जुन राम मेघवाल को राजस्थान में बड़ी जिम्मेदारी सौंप सकता है. मेघवाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विश्वास नेताओं में शुमार है.

सीपी जोशी

3/5
सीपी जोशी

राजस्थान भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी का नाम भी अब मुख्यमंत्री रेस में शामिल हो गया है. सीपी जोशी मौजूदा वक्त में चित्तौड़गढ़ से सांसद है, लेकिन पिछले वक्त कुछ वक्त में उनका कद संगठन में तेजी से बढ़ा है. सीपी जोशी भाजपा युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष में रह चुके हैं, उन्होंने अपनी सियासी सफर की शुरुआत भदेसर पंचायत समिति के उप प्रधान से की थी, बाद में वह जिला अध्यक्ष रहते हुए चित्तौड़ सांसद का चुनाव जीता और फिर प्रदेश अध्यक्ष बने. उन्हें 29 साल का संगठन को चलाने का अनुभव भी है.

 

ओम बिड़ला

4/5
ओम बिड़ला

दूसरे पायदान पर राजस्थान में हाड़ौती से बीजेपी के सबसे कद्दावर चेहरों में शुमार ओम बिड़ला है फिलहाल, बिड़ला लोकसभा अध्यक्ष हैं। उनका कार्यकाल मई में पूरा होने जा रहा है। राजस्थान राज्य के कोटा-बुंदी निर्वाचन क्षेत्र से 16 वीं लोकसभा में संसद सदस्य हैं। वे कोटा साउथ से तीन बार राजस्थान विधान सभा के सदस्य थे। वे विभिन्न माध्यमों के द्वारा सामाजिक सेवा, राष्ट्र सेवा, गरीब, वृ्द्ध, ​​विकलांग और असहाय महिलाओं की सहायता करने में रुचि रखते हैं।

 

दीया कुमारी

5/5
दीया कुमारी

राजसमंद से भाजपा सांसद दीया कुमारी ने रविवार को राजस्थान विधानसभा चुनाव में शानदार जीत दर्ज की. उन्होंने विद्याधर नगर में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी को 71 हजार 368 वोटों से हराया, जो इस बार राज्य में जीत का सबसे बड़ा अंतर है. 2013 में बीजेपी  में शामिल हुई थीं. उसी साल सवाई माधोपुर से विधानसभा चुनाव लड़ा और विधायक बनीं. इसके बाद 2019 में राजसमंद सीट से लोकसभा का चुनाव लड़कर सांसद बनीं. दीया कुमारी राजस्थान बीजेपी में महिला मोर्चे की प्रदेश प्रभारी भी हैं.