trendingPhotos,recommendedPhotos/india/rajasthan/rajasthan1982269
photoDetails1rajasthan

6 बॉलीवुड फिल्में देखें जो आपको असल जिंदगी की सच्चाई से रूबरू कराएंगी

बॉलीवुड ने अक्सर वास्तविक जीवन की घटनाओं पर आधारित कहानियों को चुना है, जो अंडरवर्ल्ड, राजनीति, आतंकवादी घटनाओं, अपराध, युद्ध, धोखाधड़ी आदि से संबंधित हैं.

दंगल

1/6
दंगल

यह फिल्म महावीर सिंह फोगाट और उनकी बेटियों गीता फोगाट और बबीता फोगाट के जीवन पर आधारित है, इस फिल्म की कहानी एक हरियाणवी पहलवान के साथ-साथ एक पिता और दो बेटियों के रिश्ते के बारे में है, जो समाज के तानों- बानों से लड़ते हुए कैसे अपनी बेटी को पहलवान बनाता है. इस फिल्म का एक मशहुर डायलॉग है "पहलवानी तो छोरे करे हैं, तो म्हारी छोरिया छोरों से कम हैं के".

सुपर 30

2/6
सुपर 30

यह कहानी  बहार के आनंद कुमार की है, जो पटना में अपना एक इंस्टीट्यूट चलाते हैं जिसमें वह केवल 30 गरीब बच्चों को गणित की शिक्षा मुफ्त में देकर उन्हें ,  IIT entrance exam के लिए तौयार करता है.

नीरजा -

3/6
नीरजा -

यह कहानी उस हाईजैक की है जब नीरजा भनोट ने आतंकियों से लोगों को बचाते हुए खुद शहीद हो गईं, ये कहानी पहली अशोक चक्र से सम्मानित महिला नीरजा भनोट की है.

शेरशाह

4/6
शेरशाह

यह फिल्म 1999 के कारगिल युद्ध पर आधारित है. इसमें शहीद हुए कैप्टन विक्रम बत्रा के जीवन के संघर्ष और युद्ध में उनकी अहम भूमिका के बारे में बताया गया है.यह फिल्म भी सच्ची घटना पर अधारित है.

बाटला हाउस

5/6
बाटला हाउस

बाटला हाउस एक भारतीय एक्शन थ्रिलर फिल्म है जो 19 सितंबर 2008 को बाटला हाउस में हुई मुठभेड़ पर आधारित है, यह फिल्म निखिल आडवाणी द्वारा निर्देशित है और इसमें जॉन अब्राहम और मृणाल ठाकुर ने अभिनय किया है.

पैडमैन

6/6
पैडमैन

पैडमैन एक 2018 की जीवनी है जो एक सामाजिक कार्यकर्ता और उद्यमी अरुणाचलम मुरुगनांथम के जीवन पर आधारित है, यह फिल्म आर. बाल्की द्वारा निर्देशित है और अक्षय कुमार मुख्य भूमिका में हैं.

Disclaimer : प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है