Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2417377
photoDetails1rajasthan

Gold Mines in Rajasthan: राजस्थान में मिल गया सोने का बड़ा खजाना, गोल्ड उत्पादक राज्यों में शामिल होगा प्रदेश का नाम

Rajasthan gold reserve: भारत को बहादुर योद्धा और वीरों की सौगात देने वाले राजस्थान की धरती अब सोना उगलेगी. राजस्थान में सोने की खोज के बाद, राज्य सरकार ने प्रदेश के चार स्थानों पर स्वर्ण धातु के भंडार पाए जाने की जानकारी दी है. 

1/4

राज्य सरकार ने 3 ब्लॉकों की नीलामी की प्रक्रिया पूरी कर ली है, और बांसवाड़ा जिले के घाटोल तहसील में सबसे अधिक मात्रा में सोना पाया गया है. यह खोज राजस्थान के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है, क्योंकि इससे अगले 50 वर्षों में 1 लाख करोड़ रुपये की आय और रोजगार के नए अवसर उत्पन्न होने की संभावना है.

 

2/4

राजस्थान में हाल ही में 1.16 लाख करोड़ रुपये के गोल्ड भंडार मिले हैं, जिससे यह सोने के उत्पादक राज्यों में शामिल हो सकता है. राजस्थान में मिले सोने के भंडार से राज्य की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिल सकता है और यह राज्य के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है.

3/4

गोल्ड उत्पादक राज्यों में राजस्थान का नाम भी शुमार किया जाएगा. प्रदेश में 1.16 लाख करोड़ के गोल्ड भंडार मिले हैं. जानकारी के लिए बता दें कि अगले 24 महीने में उत्पादन शुरु होगा और इसमें 4 जिलों में 18 गोल्ड ब्लॉक चिन्हित किए गए हैं.

4/4

यह चार स्थान बांसवाड़ा में 12, उदयपुर में 4, दौसा में 1 और डूंगरपुर 1 ब्लॉक शामिल हैं. जानकारी के लिए बता दें कि बांसवाड़ा के भूकिया जगपुरा से सबसे पहले काम शुरू किया जाएगा. इसके लिए यहां की खनन की नीलामी भी हो चुकी है. मिली जानकारी के मुताबिक यहां पर गोल्ड के साथ प्रचुर मात्रा में कॉपर, निकल, कोबाल्ट निकलेगा.