Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2360124
photoDetails1rajasthan

क्यों मनाई जाती है नाग पंचमी, जानें पीछे की रोचक कहानी

nag panchami: सवान महीने में नाग पंचमी का पर्व मनाया जाता है, आज हम आपको नाग पंचमी मनाने के पीछे की वजह बताएंगे कि आखिर क्यों नाग पंचमी मनाई जाती है और इसके पीछे की कहानी क्या है.

सांपों का विशेष महत्व

1/6
सांपों का विशेष महत्व

हिन्दू धर्म में सांपों का विशेष महत्व माना जाता है.यहां तक कि लोग सांपों की पूजा भी करते हैं. हिन्दू देवी-देवताओं में चाहें भगवान शिव,जिन्होंने गले में शर्न धारण किया है या चाहें शेषनाग पर लेटे भगवान विष्णु हों. 

 

सावन

2/6
सावन

सावन महिने में हिन्दू धर्म में नाग पंचमी मनाया जाता है. इस बार 9 अगस्त महीने में नाग पंचमी का पर्व मनाया जाता है. सावन माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को नाग पंचमी का पर्व मनाया जाता है.

 

मान्यता और पौराणिक कहानियां

3/6
मान्यता और पौराणिक कहानियां

नाग पंचमी मनाने के पीछे वैसे तो बहुत से कारण हैं. इसको लेकर कई सारी मान्यता और पौराणिक कहानियां हैं. नाग देवता को नाग लोक या पाताल लोक का स्वामी कहा जाता है.

 

कालिया नाग

4/6
 कालिया नाग

भगवान कृष्ण ने कालिया नाग को हराया था और जब नाग और उसकी पत्नियों को एहसास हुआ कि कृष्ण कोई साधारण बालक नहीं है तो उन्होंने कालिया नाग के प्राणों की भीख मांगी.

 

कृष्ण

5/6
कृष्ण

कृष्ण ने कालिया नाग से वादा किया कि वह अब गोकुल के निवासियों को परेशान नहीं करेगा, जिसके बाद उन्होंने कालिया नाग को जीवनदान दिया. नाग पंचमी का त्यौहार कालिया नाग पर कृष्ण की जीत का जश्न मनाने के लिए मनाया जाता है.

 

भगवान शिव

6/6
भगवान शिव

लोग भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए सांपों की पूजा करते हैं, जो अपने गले में एक नाग को धारण करते हैं.भक्त नाग पंचमी के दिन जीवित नागों की पूजा करते हैं और उन्हें दूध और अन्य चीजें चढ़ाते हैं.