trendingPhotos,recommendedPhotos/india/rajasthan/rajasthan1995946
photoDetails1rajasthan

किडनी को है स्वस्थ्य रखना तो इन फूड्स को करों टाटा बाय-बाय

सोडियम युक्त खाद्य पदार्थ

1/6
सोडियम युक्त खाद्य पदार्थ

उच्च सोडियम वाले खाद्य पदार्थ खाने से रक्तचाप बढ़ सकता है और आपकी किडनी पर दबाव पड़ सकता है, जैसे नमक, अचार, सोया सॉस, मछली, अजवाइन आदि.

चीनी युक्त पेय पदार्थ

2/6
चीनी युक्त पेय पदार्थ

जिन पेय पदार्थों में चीनी की मात्रा अधिक होती है, वे मोटापे और मधुमेह का कारण बन सकते हैं, जो किडनी की बीमारी का कारण बनते हैं. जैसे सोडा, एनर्जी ड्रिंक और चाय आदि.

लाल मांस

3/6
लाल मांस

लाल मांस में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है और यह आपकी किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है, बहुत अधिक रेड मीट का सेवन करने से आपके शरीर में विषाक्त पदार्थों का जमा हो सकते हैं साथ ही इस वजह से आपकी किडनी पर दुष्प्रभाव पड़ता हैं.

डेयरी उत्पाद

4/6
डेयरी उत्पाद

डेयरी उत्पादों में कैल्शियम और फास्फोरस की मात्रा अधिक होती है, जिसका अधिक मात्रा में सेवन आपकी किडनी के लिए हानिकारक हो सकता है, जैसे पनीर, दूध और दही आदि.

कैफीन

5/6
कैफीन

कैफीन रक्तचाप बढ़ा सकता है जो आपके गुर्दे को नुकसान पहुंचा सकता है साथ ही यह गुर्दे में पथरी का करण बन सकती है. जैसे कॉफ़ी, चाय आदि

शराब

6/6
शराब

अधिक मात्रा में शराब पीने से उच्च रक्तचाप हो सकता है और आपकी किडनी खराब हो सकती है, शराब का सेवन कम मात्रा में करना या इससे पूरी तरह परहेज करना सबसे अच्छा है विकल्प है. जिससे आपकी किडनी स्वस्थ्य रह सके.

Disclaimer : प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है.