trendingPhotos,recommendedPhotos/india/rajasthan/rajasthan1986139
photoDetails1rajasthan

overthinking se bachne ke upay : ओवरथिंकिंग से पीछा छुड़ाने के लिए अपनाए ये 6 उपाए

हम सभी जानते हैं कि ज़्यादा सोचना हमारे मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, इसके बावजूद हम इस पर काबू नहीं रख पाते, हर बात को या तो दिल से लगा लेते हैं या फिर उसके बारे में ज्यादा सोचने लगते हैं, जिससे हमारी सेहत को भारी नुकसान होता है.

खुद से बात करें

1/6
खुद से बात करें

ज्यादा सोचने से बचने का सबसे अच्छा तरीका है खुद से बात करें, इस तरह आप अपने विचारों के बारे में स्पष्ट हो सकते हैं और अपने दिमाग को शांत कर सकते हैं.साथ ही आपको बता दें कि गुस्से और तनाव में रहने के कारण हम ओवरथिंक करने लगते हैं जिससे हम मानसिक रूप से कमजोर हो जाते हैं.

अपने विचारों को लिखें

2/6
अपने विचारों को लिखें

आप अपने मन में उठ रहे विचारों को लिख सकते हैं, इससे आपके मन में चल रही उथल-पुथल शांत हो सकती है और आपका मन हल्का हो जाएगा.साथ ही लिखने से आप बेहतर तरीके से जान पाएंगे कि आप किस बारे में चिंतित हैं और इससे आप अपनी समस्याओं से छुटकारा पाने के उपाय भी ढूंढ पाएंगे.

ध्यान योग करें

3/6
ध्यान योग करें

ध्यान योग करने से आप अपने मन को शांत कर सकते हैं और अपने विचारों को साफ़ कर सकते हैं, इससे आपकी एकाग्रता बढ़ती है और आप खुद को ज़्यादा सोचने से रोक सकते हैं.

दोस्तों या परिवार से बात करें

4/6
दोस्तों या परिवार से बात करें

अपने दोस्तों या परिवार से बात करके आप अपने विचार साझा कर सकते हैं, इससे आपको मानसिक शांति मिलेगी और जब आप अपनी बातें अपने करीबी लोगों को बताएंगे तो आप हल्का महसूस होगा, साथ ही इससे आपको महसूस होगा कि आपके दोस्त और परिवार हर अच्छे और बुरे समय में आपके साथ हैं. जिससे आपको पॉजिटिव एनर्जी मिलेगी जिससे आप ओवरथिंकिंग से बच पाएंगे.

विश्राम को अपनी दिनचर्या में शामिल करें

5/6
विश्राम को अपनी दिनचर्या में शामिल करें

विश्राम के समय को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से आपको अपने दिमाग को शांत रखने और अपने विचारों को स्पष्ट करने में मदद मिल सकती है. इससे आप स्वस्थ रहेंगे और नकारात्मक भावनाओं से भी खुद को बचा पाएंगे.

मन को शांत करने के लिए कुछ करें

6/6
मन को शांत करने के लिए कुछ करें

अपने मन को शांत करने के लिए अपना पसंदीदा काम करें. इससे आपको अपने विचार स्पष्ट रूप से व्यक्त करने में मदद मिलेगी. साथ ही अपनी पसंद का काम करने से आपको सकारात्मक ऊर्जा मिलेगी और आप खुद को ओवरथिंकिंग करने से बचा सकेंगे.

Disclaimer : प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है