सुमेरपूर: जवाई बांध पर पांचवे दिन भी किसानों का महापड़ाव जारी, बड़ी संख्या में महिलाएं भी पहुंची पड़ाव स्थल
Advertisement

सुमेरपूर: जवाई बांध पर पांचवे दिन भी किसानों का महापड़ाव जारी, बड़ी संख्या में महिलाएं भी पहुंची पड़ाव स्थल

जवाई बांध से जल बंटवारे को लेकर पाली में जल वितरण कमेटी की बैठक होने से खफा किसानों का गुरुवार को पांचवे दिन भी महापड़ाव जारी रहा. जवाई बांध डाक बंगले पर किसानों ने डेरा डाला.

सुमेरपूर: जवाई बांध पर पांचवे दिन भी किसानों का महापड़ाव जारी, बड़ी संख्या में महिलाएं भी पहुंची पड़ाव स्थल

Sumerpur: जवाई बांध से जल बंटवारे को लेकर पाली में जल वितरण कमेटी की बैठक होने से खफा किसानों का गुरुवार को पांचवे दिन भी महापड़ाव जारी रहा. जवाई बांध डाक बंगले पर किसानों ने डेरा डाला. सुमेरपुर, तखतगढ़ और अन्य गांवों के बंद के आह्वान के बाद बड़ी संख्या में किसानों के साथ महिलाएं भी पड़ाव स्थल पर पहुंची, जहां प्रशासनिक अधिकारियों के किसानों के मिलने आने की सूचना के बाद किसान वहीं रूके रहे. 

काफी देर तक इंतजार के बाद भी किसानों की बात सुनने मौके पर कोई प्रशासनिक अधिकारी नहीं पहुंचा तो दोपहर बाद किसानों ने ढोल-ढमाकों के साथ मुख्य बांध की ओर कुच किया. जवाई बांध पर मुख्य द्वार से पहले जवाई नदी पर बने पुरानी पुलिया के पास पुलिस ने बैरिकेट लगाकर किसानों को बांध की ओर जाने से रोक दिया.  

इसके बाद सभी किसान वहीं पर बैठ रहे. मौके पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात रहा, जहां बैठक में किसानों को जयेन्द्रसिंह गलथनी समेत अन्य वक्ताओं ने संबोधित करते हुए प्रशासन की हठधर्मिता व किसानों के साथ अन्याय बताया. उनका कहना था कि जल बंटवारे को लेकर कभी भी जवाई बांध के अलावा जल वितरण कमेटी की बैठके नहीं हुई है. फिर यह नई रीति निकालते हुए पाली में बिना संगम अध्यक्षों, जनप्रतिनिधियों व किसान प्रतिनिधियों की अनुपस्थिति में जल वितरण की बैठक क्यों आयोजित की गई. 

हवामहल व मुख्य गेट पर भारी पुलिस बल तैनात रहा किसानों के जवाई बांध की ओर कुच करने की चेतावनी के बाद पुलिस प्रशासन अलर्ट मोड़ पर दिखा. किसानों और पुलिस के बीच एक-दो बार बहस भी हुई, जिससे माहौल तनावपूर्ण हो गया. लेकिन दोनो पक्षों ने अपनी ओर से समझाइश कर मामला शांत करवाया. जवाई बांध पर हवामहल की ओर जाने वाले मार्ग एवं मुख्य बांध की ओर जाने वाले मार्ग पर भारी पुलिस जाब्ता तैनात रहा. 

जवाई बांध में अप्रिय घटना से बचने के लिए एसडीआरएफ की टीम नाव लेकर बांध का चक्कर लगाती रही. वहीं, गोताखोर भी मुस्तैदी से तैनात रहे. रैली के रूप में गांवों का दौरा करेंगे, कल करेंगे हाइवे जाम बैठक को संबोधित करते हुए जयेंद्रसिंह गलथनी ने कहा कि गुरुवार सवेरे 11 बजे के बाद रैली के रूप में सभी किसान भाई पुन: सुमेरपुर की ओर रवाना होंगे, जहां से खिवांदी, बलाना, दुजाना, सांडेराव, कोसेलाव, हिंगोला, गोगरा, पादरली, तखतगढ होते हुए शाम 6 बजे सांडेराव स्थित बाबा रामदेव मंदिर पर पड़ाव डालेंगे. 

इसके बाद भी प्रशासन की ओर से किसानों की मांगे नहीं मानी गई तो 14 अक्टूबर को राष्ट्रीय राजमार्ग जाम किया जाएगा. ट्रैक्टर-ट्रॉली लेकर किसानों को बुलाने पिले चावल बाटेंगे महासचिव नरपत मदेरणा ने बताया कि गांवों से अधिक से अधिक किसानों को ट्रैक्टर-ट्रॉली सहित हाइवे जाम करने के लिए बुलाने पीले चावल बांटे जाएंगे. इसके लिए अध्यक्ष जयेन्द्रसिंह गलथनी के अलावा शिवरासिंह बिठीया, रघुवीरसिंह बिसलपुर, उमा शंकर मुंदड़ा, हितेन्द्रसिंह बिसलपुर आदि नेता गांवों का दौरा कर महापड़ाव में भाग लेने किसानों को पीले चावल देकर ट्रैक्टर-ट्रॉली सहित सांडेराव पहुंचने का आह्वान करेंगे. 

मंडी में निलामी कार्य बंद रहा, सांडेराव पूर्णतया बंद रहा किसानों के महापड़ाव को लेकर बंद के आह्वान पर बुधवार को महाराजा उम्मेदसिंह कृषि उपज मंडी में निलामी कार्य व व्यापार बंद रहा. इसके अलावा सुमेरपुर, तखतगढ, दुजाना, कोसेलाव के बाजारो में बंद का मिला-जुला असर देखने को मिला. वहीं, सांडेराव का बाजार पूर्णतया बंद रहा.  अब किसानों का महापड़ाव गुरुवार रात को सांडेराव रामदेव मंदिर पर रहेगा.  

आलाधिकारी के साथ पुलिस जाब्ता मौजूद रहा मौके पर जिला परिषद सीईओ विरेंद्र डुडी, एएसपी बाली बृजेश सोनी, बाली एसडीएम, रायपुर एसडीएम, तहसीलदार सुमेरपुर हिरसिंह चारण, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक बृजेश सोनी, पाली अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक बुगलाल मीणा, रायपुर एसडीएम, तहसीलदार हरिसिंह चारण, पुलिस उप अधीक्षक रजत विश्नोई, पाली पुलिस उपाधीक्षक गौतम जैन, सुमेरपुर थानाधिकारी रामेश्वर भाटी व तखतगढ़, सांडेराव, बाली, नाना, फालना, रानी, देसुरी, गुडा एंदला का जाब्ता, एसडीआरएफ टीम, आरएसी, क्यूआरटी टीम व वज्र गाडी के अलावा फव्वारा मशीन, आंसू गैस गन, रबर गोली गन सहित पुलिस मौजूद रही. 

Reporter- Subhash Rohiswal

यह भी पढे़ंः 

इस जगह करवा चौथ का व्रत रखने पर पति पर जाती है आफत, सुहागनें नहीं लगाती सिंदूर-बिंदी

हर दुल्हन को बिना शरमाए पर्स में रखनी चाहिए ये चीजें, क्या पता दूल्हा कब भड़क जाए

प्रेग्‍नेंट वुमन इस तरह रखें करवा चौथ का व्रत, आपके बेबी पर नहीं आएगी कोई आंच

Trending news