लाडनूं में सीवरेज लाइन को लेकर विद्यार्थियों को किया गया जागरूक
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1355851

लाडनूं में सीवरेज लाइन को लेकर विद्यार्थियों को किया गया जागरूक

Ladnun: राजस्थान नगरीय आधारभूत विकास परियोजना की सामुदायिक जागरूकता एवं जन सहभागिता इकाई द्वारा आज लाडनू में जागरुकता का कार्यक्रम रखा गया. 

लाडनूं शहर में सीवरेज लाइन.

Ladnun: राजस्थान नगरीय आधारभूत विकास परियोजना की सामुदायिक जागरूकता एवं जन सहभागिता इकाई द्वारा आज लाडनू में जागरुकता का कार्यक्रम रखा गया. अधिशाषी अभियंता गुरतेज सिंह के निर्देशन में सहायक अभियंता जितेंद्र कुमार व एसीएम राम कुमार सिंहल के सहयोग से विद्यालय के छात्र छात्राओं के साथ जागरुकता कार्यक्रम कर आरयूआईडीपी परियोजना द्वारा किए जा रहे सीवरेज कार्यों से होने वाले लाभों के बारे में और सीवर कनेक्शन के बारे में जानकारी दी गई.

कैप सहायक सामुदायिक विकास एंव जेंडर सपोर्ट के शुभम सेन ने छात्र छात्राओं और विद्यालय परिवार के सदस्यों को बताया कि रुडिप के माध्यम से लाडनूं शहर में सीवरेज लाइन डालने का कार्य प्रगति पर है, जिसमें आमजन को सीवर कार्य के दौरान कुछ समय के लिए असुविधा का सामना करना पड़ सकता है लेकिन आगामी सीवर प्रणाली से होने वाले लाभों के बारे में विस्तार से बताया.

इस मौके पर सीवर प्रणाली को सुचारू रखने के लिए जानकारी दी गई. जिसमे बताया गया कि कोई भी आमजन स्वयं के स्तर पर सीवरेज कनैक्शन नहीं करे तथा सीवरेज लाइन के मैनहॉल और चैंबर में पत्थर, मलबा एवम पॉलिथिन नहीं डाले गर्भ निरोधक और सेनेट्री नैपकिन को शौचालयों में प्रवाहित ना करे. सीवरेज प्रणाली जल जलित होने वाली 70 प्रतिशत बीमारियों से बचाव करती है. सीवरेज प्रणाली भूमिगत जल प्रदूषण रोकती है, व्यर्थ पानी को सीवरेज प्रणाली में डाल कर घर के आस पास भरने से रोक कर घरों में सीलन व क्षति से बचाव किया जा सकता है. जिससे रख रखाव का खर्च कम होता है. साथ ही सीवरेज प्रणाली शहर को साफ सुथरा बनाने में सहायक है.

ये भी पढ़ें- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 72वें जन्मदिन के मौके पर डूंगरपुर में बालिकाओं के सुकन्या योजना खाते खुलवाये

इसके साथ ही छात्र छात्राओं से सहयोग प्रदान की अपील की गई और साथ ही बताया कि सीवरेज चालू होने के बाद शहर की गंदगी खत्म हो जाएगी. इस मौके पर विद्यालय स्टाफ सहित L & T की एस.ओ.टी. टीम के रुपेश, किरण, संतोष एवं रामकिशोर आदि मौजूद रहे.

Reporter- Hanuman Tanwar

Trending news