Parbatsar News: समग्र शिक्षा अभियान के तहत रानी लक्ष्मीबाई आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर का हुआ शुभारंभ
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1448791

Parbatsar News: समग्र शिक्षा अभियान के तहत रानी लक्ष्मीबाई आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर का हुआ शुभारंभ

Parbatsar, Nagaur: समग्र शिक्षा अभियान के तहत सात दिवसीय रानी लक्ष्मीबाई आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ किया गया.

Parbatsar News: समग्र शिक्षा अभियान के तहत रानी लक्ष्मीबाई आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर का हुआ शुभारंभ

Parbatsar, Nagaur: समग्र शिक्षा अभियान के तहत सात दिवसीय रानी लक्ष्मीबाई आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय परबतसर के स्काउट भवन में किया गया.  जिसमें ब्लॉक की सभी सीनियर और उच्च प्राथमिक विद्यालयों से महिला शिक्षक और शारीरिक शिक्षक प्रतिभागी के रूप में भाग ले रहे हैं. 

आत्मरक्षा शिविर के माध्यम से बालिकाओं में आत्मविश्वास की भावना जागृत 

आपको बता दें कि कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में एसीबीईओ हुकमाराम लेगा ने कहा कि आत्मरक्षा शिविर के माध्यम से बालिकाओं में आत्मविश्वास की भावना जागृत होती है. सभी को विद्यालय में बालिकाओं का संरक्षक बनकर शिक्षा देनी चाहिए और महिला शिक्षकों को बालिकाओं के साथ मित्रता पूर्ण व्यवहार करके उन्हें कैरियर निर्माण में सहयोग देते रहना चाहिए. साथ ही एसीबीईओ हरलालसिंह कालेर ने कहा कि वर्तमान समय में विद्यालय में बालिकाओं के समक्ष अनेक चुनौतियां हैं. जिनका निदान इस प्रकार के शिविरों के माध्यम से ही संभव है. 

शिक्षक दें छात्र-छात्राओं को सही दिशा- निर्देश 

साथ ही उन्होंने बालिकाओं और शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि आज के समय में एक बेहतर शिक्षक वहीं है जो विद्यालय के छात्र-छात्राओं के साथ सकारात्मक विचार विमर्श करें और हर कदम पर सही और गलत के दिशा निर्देश दें. वहीं प्रधानाचार्य मुकेश गर्ग ने आए हुए सभी संभागियो का स्वागत करते हुए कहा विद्यालयों में वर्तमान में सरकार के द्वारा बालिकाओं की सुरक्षा के लिए चलाए गए अभियान और इस प्रशिक्षण में दिए गए आत्मरक्षा सम्बन्धित निर्देश धरातल पर उतारने की कोशिश करें. 

सन्दर्भ व्यक्ति रामजीत चौधरी ने प्रशिक्षण शिविर के बारे में विस्तृत जानकारी दी और आपी श्रवण गुर्जर ने आए हुए अतिथियों का आभार व्यक्त किया और मंच संचालन कृष्ण कुमार पलोड़ ने किया. शिविर में केआरपी के रूप में श्यामा रानी , शशि वर्मा, रेखा गुर्जर , किरण कुमारी भाकर अनीता कुमारी, विद्या कुमारी मीणा प्रशिक्षण देगीं. 

Reporter: Hanuman Tanwar 

ये भी पढ़ें: पैसों के लिए लड़की को बेचने का प्रयास, बचाने गए पिता पर कुल्हाड़ी से हुआ हमला

Shahpura News: PPI किट पहनकर ATM लूटने पहुंचे थे बदमाश, पुलिस ने आकर दे दिया झटका

 

Trending news