International Yoga Day पर चिल्ड्रन पार्क में हुआ कार्यक्रम, दिए गए अनेक टिप्स
Advertisement

International Yoga Day पर चिल्ड्रन पार्क में हुआ कार्यक्रम, दिए गए अनेक टिप्स

नागौर जिले के डेगाना उपखंड क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर क्षेत्र में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है. उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायतों में सरपंच और राजकीय विद्यालयों में प्रधानाध्यापक की अध्यक्षता में अंतराष्ट्रीय योग दिवस आयोजित किया गया. 

 

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

Degana: राजस्थान के नागौर जिले के डेगाना उपखंड क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर क्षेत्र में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है. उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायतों में सरपंच और राजकीय विद्यालयों में प्रधानाध्यापक की अध्यक्षता में अंतराष्ट्रीय योग दिवस आयोजित किया गया. 

इसी क्रम में अंतराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर डेगाना के चिल्ड्रेन पार्क में भारतीय जनता पार्टी और भारत विकास परिषद शाखा के संयुक्त तत्वावधान में सर्वसमाज के डेगाना के प्रबुद्ध और जागरूक लोगों ने योग के प्रति उत्साह दिखाते हुए योगा किया. योग करवाने के लिए प्रबुद्धजनों द्वारा विभिन्न प्रकार के योग करवाए गए. योग शिक्षक ने योग की सूक्ष्मता और महत्त्व को समझाया है. पूर्व सहकारिता मंत्री अजय सिंह किलक ने पार्टी कार्यकर्ताओं सहित शहरवासियों के साथ योग अभ्यास किया. 

पूर्व मंत्री किलक ने योग अभ्यास ने दौरान दैनिक जीवन में योग की अनिवार्यता के महत्व को बताते हुए कहा कि शरीर, मन और आत्मा को नियंत्रित करने में योग बहुत मदद करता है. शरीर और मन को शांत करने के लिए यह शारीरिक और मानसिक अनुशासन का एक संतुलन बनाता है. यह तनाव और चिंता का प्रबंधन करने में भी सहायता करता है. योग आसन शक्ति, शरीर में लचीलेपन और आत्मविश्वास विकसित करने के लिए जाना जाता है.

योग के महत्त्व के साथ आज-कल के खान-पान और जीवन शैली पर प्रकाश डाला. भारत विकास परिषद शाखा डेगाना अध्यक्ष डॉ आर.के.चौधरी ने अपने उद्बोधन में विभिन्न बीमारियों के लिए योग के उपयोग का चिकित्सीय लाभ बताया और योग के वैज्ञानिक तथ्यों पर प्रकाश डाला है. ग्राम ईडवा में भाजपा मंडल द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर ब्रह्मचारी जी की बगीची में भाजपा युवा कार्यकर्ता सुरेश मेवडा के सानिध्य में योगा अभ्यास किया गया. 

संत रामदास कुटिया ईडवा और सरपंच शिवप्रताप सिंह ईडवा की अध्यक्षता के कार्यक्रम आयोजित कर सुबह 6 बजे से 10 बजे तक योग अभ्यास किया गया. इस अवसर पर भाजपा ईडवा मंडल अध्यक्ष खियाराम देवासी, संयोजक बस्तीराम सोनी, प्रभारी कैलाश सारडा, रामनिवास जोशी, गौतम टेलर नथावड़ा सहित भाजपा कार्यकर्ताओं और ग्रामीण मौजूद रहे.

Reporter: Damodar Inaniya

यह भी पढ़ें - 

डेगाना में रावण मैदान में चार दिवारी निर्माण को दोबारा चालू को लेकर विरोध

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

 

Trending news